Sunday, September 19, 2021
Homeव्यापारइस बैंक पर RBI ने लगाया 1 करोड़ रुपए का जुर्माना, कहीं...

इस बैंक पर RBI ने लगाया 1 करोड़ रुपए का जुर्माना, कहीं आप इसके ग्राहक तो नहीं

Reserve Bank of India ने एक और सहकारी बैंक पर बैंकिंग नियमनों के साथ छेड़छाड़ पर बड़ा जुर्माना लगाया है। यही नहीं कोलकाता एक फाइनेंस कंपनी और दो और बैंकों पर भी जुर्माना ठोंका है। RBI ने बताया कि उसने सहकारी क्षेत्र के कोऑपरेटिव राबोबैंक यू.ए. (Cooperatieve Rabobank UA) पर नियामकीय अनुपालन में खामियां बरते जाने को लेकर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने बताया कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के कुछ प्रावधानों और ‘आरक्षित निधियों के हस्तांतरण’ से संबंधित निर्देशों का उल्लंघन करने पर यह जुर्माना लगाया गया है।

Banking news in Hindi Reserve Bank of India ने एक और सहकारी बैंक पर बैंकिंग नियमनों के साथ छेड़छाड़ पर बड़ा जुर्माना लगाया है। यही नहीं कोलकाता एक फाइनेंस कंपनी और दो और बैंकों पर भी जुर्माना ठोंका है।

बैंक को कारण बताओ नोटिस

केंद्रीय बैंक ने कहा कि उसने 31 मार्च, 2020 तक बैंक की वित्तीय स्थिति को लेकर पर्यवेक्षी मूल्यांकन सांविधिक जांच (ISE) जांच की थी। इसमें कंपनी द्वारा बैंकिंग विनियमन अधिनियम के प्रावधानों और आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों का उल्लंघन पाया गया। आरबीआई ने इस संबंध में बैंक को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है

बैंक के जवाब में नियम टूटने की बात

वक्तव्य में कहा गया है कि नोटिस पर मिले बैंक के जवाब और व्यक्तिगत सुनवाई में मिले जवाब और उसके बाद बैंक द्वारा दी गई अतिरिक्त जानकारी के बाद रिजर्व बैंक इस नतीजे पर पहुंचा की नियमों का उल्लंघन हुआ है और बेंक पर मौद्रिक जुर्माना लगाना वाजिब है।

कोलकाता की विलेज फाइनेंशियल सर्विसेज पर भी जुर्माना

एक अन्य वक्तव्य में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि कोलकाता की विलेज फाइनेंशियल सर्विसेज (Kolkata Village Financial Services) पर अपने ग्राहक को जानों नियमों के कुछ प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

दो और बैंक आए गिरफ्त में

केन्द्रीय बैंक ने यह भी बताया कि उसने अहमदनगर मर्चेंट को-आपरेटिव बैंक (Ahmadnagar Merchant Cooperatieve Bank) पर 13 लाख, अहमदाबाद के महिला विकास को-ऑपरेटिव बैंक (Mahila Vikas Cooperatieve Bank) पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments