Saturday, September 25, 2021
Homeव्यापारRBI दे रहा है गोल्ड जमा कराने पर बंपर ब्याज का फायदा,...

RBI दे रहा है गोल्ड जमा कराने पर बंपर ब्याज का फायदा, जानें क्या है यह सरकारी स्कीम

आप अपने घर में पड़े सोने पर ब्याज का लाभ हासिल कर सकते हैं। आप Reserve Bank Of India (RBI) की Gold Monetisation Scheme के जरिए, अपने घर में रखे सोने को RBI के द्वारा अधिकृत बैंक में जमा कराके उस पर ब्याज का लाभ हासिल कर सकते हैं। इसके तहत आप अपने सोने को बैंकों की Fixed Deposit की तर्ज पर जमा करा सकते हैं, जहां आपको न केवल बेहतर ब्याज दर हासिल होता है बल्कि आपके गोल्ड पर अधिक सुरक्षा भी हासिल होती है। पंजाब नेशनल बैंक ने इस योजना के बारे में अपने एक ट्वीट में लिखा कि, “अपनी इस्‍तेमाल न होने वाली ज्वैलरी और सोने को Gold Monetisation Scheme के तहत बैंक में जमा करें और उस पर ब्याज कमाएं। आपका सोना आपके लिए काम करेगा।”

Gold Monetisation Scheme के जरिए आप अपने घर में रखे सोने को RBI के द्वारा अधिकृत बैंकों में जमा कर उस पर ब्याज का लाभ हासिल कर सकते हैं। इसके तहत आप अपने सोने को बैंक की Fixed deposit की तर्ज पर जमा करा सकते हैं।

क्या है उद्देश्य

Gold Monetisation Scheme (GMS) का उद्देश्य देश के घरों और संस्थानों में रखे सोने को जुटाना और उत्पादक उद्देश्यों के लिए लंबे समय में सोने के आयात पर देश की निर्भरता को कम करने के लिए इसके उपयोग को सुविधाजनक बनाना है। ग्राहक अपने निष्क्रिय सोने को GMS के तहत जमा कर सकते हैं जहां उन्हें सुरक्षा, ब्याज आय और बहुत सी सुविधाएं प्राप्त होगीं।

कौन कर सकता है निवेश

कोई भी भारतीय व्यक्ति गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम में निवेश कर सकता है, जिसे Gold FD भी कहा जा सकता है क्योंकि यह बैंक की Fixed deposit स्कीम की तरह से ही है, जहां आप अपना ना प्रयोग होने वाला सोना बैंक में जमा करते हैं और मैच्योरिटी पर आपको सोना या सोने के कीमत पर ब्याज का लाभ हासिल होता है। Gold FD में ज्वाइंट अकाउंट के जरिए भी निवेश किया जा सकता है, और इसमें कच्चे सोने को भी जमा कराया जा सकता है। इसमें कम से कम 10 ग्राम सोना जमा कराया जा सकता है, सोना जमा करने की कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है।

क्या है डिपॉजिट

इसके तहत आपको शार्ट टर्म डिपॉजिट में 1 साल के लिए 0.50 फीसद, एक साल से 2 साल के लिए 0.60 फीसद, 2 साल से 3 साल के लिए 0.75 फीसद डिपॉजिट प्राप्त होता है। मीडियम टर्न में 2.25 से 2.50 फीसद का डिपॉजिट प्राप्त होता है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments