Saturday, September 18, 2021
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इन आसान तरीकों से कम करें कमर पर जमा फैट, नहीं पड़ेगी जिम जाने की जरुरत

सर्दी के मौसम में खाने की इतनी वैराइटी होती है जिन्हें नजरअंदाज कर पाना मुश्किल होता है। लेकिन यही सब चीजें आपका फैट बढ़ाने की भी कोशिश करती है। पेट और कमर का फैट ऐसा होता है जिसके लिए अच्छे-खासे वर्कआउट की जरूरत होती है, लेकिन सर्दियों में इन्हें कर पाना हर किसी के लिए पॉसिबल नहीं होता। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्या करें जिससे कमर पर जमा फैट कम हो जाए।

girl lying in bed

सिटअप्स

लव हैंडल्स को कम करने के लिए बहुत ज्यादा वर्कआउट नहीं कर पा रही हैं तो 10-15 मिनट का टाइम निकालकर सिटअप्स जरूर करें। ये बहुत ही बेहतरीन वर्कआउट है पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए। बस घुटने मोडकर पीठ के बल नीचे लेट जाएं। हाथों को सिर के पीछे रखें और कंधों से प्रेशर लगाते हुए ऊपर की ओर उठते हुए घुटनों तक आने की कोशिश करें। एक बार में 10-15 बार लगातार करें फिर ब्रेक लेकर वापस से 10-15 बार करें।

dieting

खाने पर दें पूरा ध्यान

कमर के फैट को भी कम करने के लिए डाइट पर ध्यान देना उतना ही जरूरी है। चावल, दूध, चीनी और नमक की मात्रा को अपनी डाइट से कम करें और इनकी जगह पालक, गाजर, अंगूर, टमाटर जैसी चीज़ों को डाइट में शामिल करें। इसके साथ ही सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीना भी बहुत ही फायदेमंद होता है।

how to sit

सही तरीके से बैठना

अगर आपको ये लग रहा है कि सिर्फ बैठे रहने से कैसे फैट कम होगा तो आपको बता दें कि इससे काफी फर्क पड़ता है। सीधे बैठे और बॉडी का वेट पैरों पर रखें। नाभि को स्पाइन के जितने पास रख सकते हैं ले जाने की कोशिश करें। हाथ और गले को एक सीध में रखेंगे।

dancing

ट्विस्ट डांस

बेशक ये वर्कआउट से ज्यादा डांस है लेकिन फैट कम करने के लिए बेस्ट। तो बस लगाइए अपना फेवरेट डांस सांग। डांस में ट्विस्ट वाले मूवमेंट्स ज्यादा करें जिससे लव हैंडल्स एक्टिव रहें। रोजाना नहीं कर पा रही हैं तो एक दिन का गैप लें लेकिन इसे मिस न करें। बस 21 दिनों तक इसे फॉलो करके ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

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