Sunday, September 19, 2021
Homeदिल्लीरिपोर्ट : संदेसरा बंधुओं का घोटाला पीएनबी फ्रॉड से भी बड़ा, उन्होंने...

रिपोर्ट : संदेसरा बंधुओं का घोटाला पीएनबी फ्रॉड से भी बड़ा, उन्होंने 14500 करोड़ रु. की धोखाधड़ी की

नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का कहना है कि स्टर्लिंग बायोटेक (एसबीएल) के संदेसरा बंधुओं का घोटाला, पीएनबी के घोटाले से भी बड़ा है। न्यूज एजेंसी ने ईडी के सूत्रों के हवाले से शनिवार को यह रिपोर्ट दी। इसके मुताबिक गुजरात की फार्मा कंपनी एसबीएल के प्रमोटर नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ति संदेसरा ने भारतीय बैंकों से 14,500 करोड़ रुपए का फ्रॉड किया जबकि नीरव मोदी ने पीएनबी से 11,400 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की थी।

कारोबार के लिए कर्ज लिया, निजी इस्तेमाल किया: रिपोर्ट

  1. एसबीएल और प्रमोटरों के खिलाफ सीबीआई ने अक्टूबर 2017 में धोखाधड़ी और 5 हजार 383 करोड़ रुपए के बैंक फ्रॉड का केस दर्ज किया था। इसके आधार पर ईडी ने भी मामला दर्ज किया था। न्यूज एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक ईडी की जांच में पता चला कि संदेसरा ग्रुप की विदेशों में स्थित कंपनियों ने भी भारतीय बैंकों की विदेशी शाखाओं से 9 हजार करोड़ रुपए का कर्ज लिया था।
  2. जांच में यह भी पता चला कि कर्ज की रकम तय उद्देश्य की बजाय दूसरे कामों में लगाई गई। कई भारतीय और विदेशी फर्मों में राशि का हेर-फेर किया गया। प्रमोटर्स ने भारतीय बैंकों के कर्ज की रकम नाईजीरिया के तेल कारोबार में लगाई और निजी इस्तेमाल भी किया।
  3. बीते बुधवार को ईडी ने संदेसरा ग्रुप की 9 हजार 778 करोड़ रुपए की संपत्तियां अटैच की थीं। इनमें नाइजीरिया में ऑयल रिग्स, लंदन में एक जेट और आलीशान फ्लैट शामिल हैं। एसबीएल के प्रमोटर नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ति संदेसरा पहले ही विदेश भाग चुके हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments