कोरोना के बढते मामलों ने तीसरी लहर को दिया आमंत्रण : डा. नायर

0
30

कोविड-19 के तेजी से बढते मामलों ने तीसरी लहर की आशंकाएं बढ़ा दी है। कोरोना की दूसरी कहर के दौरान हुए कोहराम ने सबको झकझोर दिया था। कोविड मामलों के जानकार और डाक्टर भी अब तीसरी लहर की आशंकाए जताने लगे हैं। चेस्ट और रेस्पिरेटरी विशेषज्ञ डा संदीप नायर ने तीसरी लहर को लेकर चेतावनी दी है।

कोविड-19 के तेजी से बढते मामलों ने तीसरी लहर की आशंकाएं बढ़ा दी है। कोरोना की दूसरी कहर के दौरान हुए कोहराम ने सबको झकझोर दिया था। कोविड मामलों के जानकार और डाक्टर भी अब तीसरी लहर की आशंकाए जताने लगे हैं।

कोरोना की तीसरी कहर को आमंत्रण

डा. नायर ने कहा है कि जिस तरह से कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। साथ ही लोग कोरोना प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रहे हैं, हम तीसरी लहर को आमंत्रित कर रहे हैं। लोगों को कोविड-19 के ओमिक्रोन वैरिएंट के बारे में समझाया जाना चाहिए। साथ ही उनके बीच फैली गलतफहमियों को भी दूर करने की जरूरत है। यह उन्हें बाजारों या भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से रोकेगा। डा. नायर ने कहा कि लोगों में मास्क का इस्तेमाल, हाथ सेनेटाइज और सामाजिक दूरी का पालन नहीं करना कोरोना को न्योता देने है। हम अगर अभी भी सावधान नहीं हुए तो ओमिक्रान जंगल में आग की तरह फैल जाएगा। इस परिस्थिति नियंत्रित करना बहुत मुश्किल हो जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के कारण तेज संक्रमण

डा. नायर ने कहा कि ओमिक्रान वैरिएंट के शुरूआती दिनों से हम जानते हैं कि यह तेजी से फैलता है। इसके संक्रमण की रफ्तार डेल्टा वैरिएंट की तुलना में कहीं अधिक है। पिछले दिनों ओमिक्रान संक्रमण के मामले सैकड़ा में थे जो अब हजारों में पहुंच चुके हैं। दिल्ली और मुंबई में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले हैं। क्योंकि यहां अंतरराष्ट्रीय उड़ाने ज्यादा है और संचालन लगातार जारी है।

सामुदायिक प्रसार की आशंकाएं

विभागाध्यक्ष चेस्ट और रेस्पिरेटरी विभाग डा. संदीप नायर ने कहा कि ओमिक्रान वैरिएंट का सामुदायिक प्रसार शुरू हो चुका है। यह बात उन्होंने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री को ध्यान में रखते हुए कही। उन्होंने कहा कि तेजी से बढ़ते मामले और सकारात्मकता दर से साफ है कि सामुदायिक प्रसार शुरू हो चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here