राजद : तेज फिर सारथी कृष्ण, तेजस्वी को बनाए रखा अर्जुन, तिवारी बोले- सिर्फ यादवों से न घिरे रहें नेता प्रतिपक्ष

0
104

पटना. तेजस्वी यादव अगले विधानसभा चुनाव में राजद के सीएम उम्मीदवार होंगे। राजद की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बाकायदा राजनीतिक प्रस्ताव लाकर इस पर मुहर लगाई गई। इसके बाद तेजस्वी ने राजद के 21 राज्यों से जुटे पार्टी के अग्रिम पंक्ति के नेताओं को संबोधित किया। कहा- हमारी पार्टी को कमजोर करने की कोशिश की जा रही है। भाजपा और जदयू के संबंधों को लेकर सस्पेंस क्रियेट किया जा रहा है। कई तरह की चर्चा चल रही है, लेकिन हमारे पास कोई प्रस्ताव नहीं आया है। पहले प्रस्ताव तो आए।

कहा- हमारे इस्तीफे का बात फैलायी जा रही है। मुझे पता है कि कौन किस मकसद से मेरे इस्तीफे की खबर चलवाता है। स्वार्थ को किनारे रखना होगा। गलतियां मुझसे भी हुई। कम्युनिकेशन की कमी दूर की जाएगी। हर कोई लालू प्रसाद नहीं हो सकता। हां, उनके रास्तों पर चलने की कोशिश की जा सकती है और हम करेंगे। हम अपनी कमियों को जल्द दूर करेंगे। कम्यूनिकेशन गैप खत्म होगा। यह ठीक है कि हार के कारणों पर चर्चा होनी चाहिए। फिर से समीक्षा होगी। आप सब ने हम पर बहुत विश्वास किया है, हम उस पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे।

अति पिछड़ा व दलितों को संगठन में देनी होगी 60% जगह : करारी हार से उबर तेजस्वी ने कहा- परंपरागत राजनीति का दौर खत्म हो गया है। हमें नए सिरे से नई राजनीति करनी होगी। अति पिछड़े और दलितों को हर हाल में जोड़ना होगा। उन्हें राजद संगठन में 60 फीसदी जगह देनी होगी। केवल एक व्यक्ति पार्टी को मजबूत नहीं कर सकता। सबकी मेहनत, सबका साथ जरूरी है। शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, सुखाड़, बाढ़ को हमें मुद्दा बनाना होगा।

तिवारी बोले- सिर्फ यादवों से न घिरे रहें तेजस्वी  
शिवानंद तिवारी ने कहा- चुनाव में हमारी हार अच्छे संकेत नहीं हैं। हम चाहते हैं कि तेजस्वी आगे बढ़ें। वे कुछ लोग से घिरे नहीं दिखाई दें। एक ही जाति (यादव) के बीच तेजस्वी घिरे हुए रहते हैं। उन्होंने तेजप्रताप की पार्टी विरोधी काम को इंगित करते हुए कहा- पार्टीविरोधी गतिविधि के लिए एक ओर कार्रवाई होती है, दूसरी तरफ नहीं।

तेजप्रताप ने कहा- सबकी भावना का सम्मान होगा
तेजप्रताप ने कहा- सबकी भावना का सम्मान करना होगा। नाराजगी होना स्वाभाविक है। संगठन में लालू-राबड़ी और केवल लालटेन है। सबको एकजुट होकर चुनाव में जाना है। नेताओं से कहा- आपलोग इधर-उधर की बात मत करिए। मैं वही बोलता हूं, जो लालू बोलते हैं। तेजस्वी मेरा अर्जुन है।

9 अगस्त से शुरू होगा सदस्यता अभियान
बाद में प्रेस काॅन्फ्रेस में राजद के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव कमर आलम ने कहा- देश के 24 राज्यों में राष्ट्रीय जनता दल की इकाइयां कार्यरत हैं। 21 राज्यों में विधिवत रूप से सांगठनिक चुनाव द्वारा गठित इकाइयां हैं। आलम ने ही बैठक में सांगठनिक चुनाव कार्यक्रम संबंधी प्रस्ताव पेश किया। 9 अगस्त से राजद का सदस्यता अभियान शुरू होगा। अगले साल मार्च-अप्रैल में प्रदेश और राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा।

डाॅ. रामचन्द्र पूर्वे ने कहा कि जगदानंद राष्ट्रीय निर्वाचन पदाधिकारी और चितरंजन गगन सहायक निर्वाचन पदाधिकारी होंगे। बैठक में पूर्व सीएम राबड़ी देवी, जयप्रकाश नारायण यादव, डाॅ. रघुवंश प्रसाद सिंह, अब्दुल बारी सिद्दीकी, डाॅ. तनवीर हसन, आलोक मेहता, रामबली चन्द्रवंशी ने भी भाग लिया। इस मौके पर कई राज्यों के राजद अध्यक्ष, सांसद मीसा भारती, मनोज झा के साथ कई विधायक-विधान पार्षद उपस्थित थे।

विस चुनाव में भी जीरो पर आउट होंगे तेजस्वी

प्रदेश जदयू के मुख्य प्रवक्ता संजय सिंह ने नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव से कहा- ‘राजद में बंटवारे की बुनियाद पड़ गई है। राजद (मीसा) और राजद (तेजप्रताप) बनना तय है। पार्टी का एक धड़ा आपके साथ भी हो सकता है। लोकसभा की तरह विधानसभा में भी आप जीरो पर आउट होंगे।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here