Tuesday, September 28, 2021
Homeविश्वरूस : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का दावा- डेल्‍टा वैरिएंट के खिलाफ 83 फीसद...

रूस : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का दावा- डेल्‍टा वैरिएंट के खिलाफ 83 फीसद प्रभावी है स्पुतनिक-वी वैक्सीन

रूस की स्पुतनिक-वी वैक्सीन कोरोनो वायरस के डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ लगभग 83 फीसद प्रभावी है। रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष ने बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जुटाए गए आंकड़ों के हवाले से यह दावा किया है। RDIF ने कहा कि आंकड़े इस बात की तस्‍दीक करते हैं कि स्पुतनिक-वी कोरोना के नए वेरिएंट के खिलाफ पर्याप्‍त सुरक्षा देती है। यह सुरक्षा और प्रभावकारिता के मानकों को बरकरार रखती है। रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय ने डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ स्पुतनिक-वी की प्रभावकारिता को लेकर आंकड़े प्रकाशित किए हैं।

आरडीआइएफ की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह वैक्‍सीन 83.1 फीसद प्रभावी है और संक्रमण के जोखिम को छह गुना कम कर देता है। यही नहीं यह वैक्‍सीन अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम में 94.4 फीसद कारगर है। इसको लेने से अस्‍पताल में भर्ती होने का जोखिम 18 गुना कम हो जाता है।

बयान में यह भी कहा गया है कि अर्जेंटीना, बहरीन, हंगरी, मैक्सिको, रूस, सर्बिया, फिलीपींस और यूएई में बड़े पैमाने पर टीकाकरण के दौरान मिले आंकड़े गंभीर प्रतिकूल घटनाओं में कमी प्रदर्शित करते हैं। बयान में दावा किया गया है कि रूसी वैक्‍सीन ने सर्वोत्तम सुरक्षा और प्रभावकारिता मापदंडों का प्रदर्शन किया है।

मौजूदा वक्‍त में रूस की कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन स्‍पुतनिक-वी को दुनिया के 69 देशों ने मंजूरी दी है। इन देशों की कुल जनसंख्या 3.7 अरब से अधिक यानी वैश्विक आबादी का लगभग आधा है। RDIF ने इस वैक्‍सीन के उत्‍पादन के लिए भारत, चीन, दक्षिण कोरिया, अर्जेंटीना, मैक्सिको एवं अन्य देशों के अग्रणी निर्माताओं के साथ साझेदारी की है। समाचार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि रूस ने इस वैक्‍सीन के लिए कुल 14 देशों में 20 से अधिक कंपनियों के साथ उत्पादन साझेदारी की है। बयान में यह भी कहा गया है कि दो खुराक वाली स्पुतनिक-वी के साथ ही सिंगल डोज वाली स्पुतनिक लाइट वैक्सीन भी अर्जेंटीना में उच्च सुरक्षा के नतीजे प्रदर्शित किए हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments