Thursday, September 23, 2021
Homeविश्वपाकिस्तान : कश्मीर मुद्दे पर समझौता नहीं होगा: सेना प्रमुख बाजवा; रूस...

पाकिस्तान : कश्मीर मुद्दे पर समझौता नहीं होगा: सेना प्रमुख बाजवा; रूस बोला- यूएन में इस पर चर्चा करने में कोई दिलचस्पी नहीं

इस्लामाबाद/मॉस्को. पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने सोमवार को कहा कि कश्मीर मुद्दे पर कभी समझौता नहीं किया जाएगा। हम अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए किसी भी दुस्साहस या आक्रामकता को विफल करने में सक्षम हैं और पूरी तरह से तैयार हैं। उधर, रूस ने कहा है कि इस मामले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में उठाने में कोई दिलचस्पी नहीं है।

बाजवा नियंत्रण रेखा और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद के सैन्य अस्पताल पहुंचे थे। उन्होंने सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि कश्मीर मुद्दे को लेकर हम शांति चाहते हैं, लेकिन इसे हमारी कमजोरी न समझें।

कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा

भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। भारत के इस कदम से बौखलाए पाकिस्तान ने अपने राजनयिक संबंधों को कम करते हुए भारतीय उच्चायुक्त को वापस भेज दिया था।

चीन यूएन में कश्मीर मुद्दे पर बैठक करने का प्रस्ताव दिया था

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए रूस के उप राजदूत रोमन बाबुश्किन ने सोमवार को कहा कि कश्मीर मामले को लेकर हमारी स्थिति बेहद स्पष्ट है। शिमला समझौता और लाहौर घोषणा पत्र के अनुसार, भारत और पाकिस्तान के बीच किसी भी मुद्दे को द्विपक्षीय आधार पर हल किया जाना चाहिए। चीन ने हाल ही में कश्मीर मुद्दे को लेकर यूएन में एक बैठक करने का प्रस्ताव दिया था। हालांकि, अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन और रूस ने बैठक बुलाने के चीन के प्रयास को नकार दिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments