Russia-Ukraine War : रूस के साथ युद्ध रोकने के प्रस्ताव पर ज़ेलेंस्की भड़के

0
34

फिलहाल ट्विटर के नए मालिक एलोन मस्क हर मुश्किल मुद्दे का हल खोजने के लिए ट्विटर को पोल कर रहे हैं। वे ट्विटर पर मतदान करते हैं और जनता की राय पर काम करते हैं। हाल ही में उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्ध पर एक सर्वे भी किया था। फिर उन्होंने अपनी सलाह भी दी। हालांकि, यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को एलन मस्क की सलाह पसंद नहीं आई और उन्होंने मस्क को हाथ में ले लिया. युद्ध को समाप्त करने के मस्क के प्रस्ताव की आलोचना करते हुए ज़ेलेंस्की ने मस्क को अपने युद्धग्रस्त देश का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया है।

मस्क का जिक्र करते हुए जेलेंस्की ने कहा, ‘मुझे लगता है, या तो कोई मस्क को प्रभावित कर रहा है या वह अपने मन की बात कह रहा है।’ ज़ेलेंस्की ने मस्क को आमंत्रित किया और कहा, अगर आप समझना चाहते हैं कि रूस ने यहां क्या किया है, तो यूक्रेन आएं और सब कुछ देखें। फिर मुझे बताओ कि इस युद्ध को कैसे समाप्त किया जा सकता है। युद्ध किसने शुरू किया और कब खत्म होगा? ज़ेलेंस्की ने इसके बाद मस्क के लिए भी एक पोल कराया। ज़ेलेंस्की ने पूछा, “आपको कौन सा एलोन मस्क पसंद है?” उत्तर में दो विकल्प भी रखे गए थे। 1- रूस के समर्थक। 2- यूक्रेन का समर्थक। ज़ेलेंस्की ने स्पष्ट कर दिया है कि जब तक पुतिन रूस के नेता बने रहेंगे, वे रूस के साथ कभी भी बातचीत नहीं करेंगे।

मस्क ने रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लेकर अक्टूबर में एक पोल किया था। उन्होंने लोगों से इस पोल का जवाब ‘हां’ या ‘नहीं’ में देने को कहा। पॉल में दोनों देशों के बीच शांति स्थापित करने के लिए चार महत्वपूर्ण बातें रखी गई थीं। इसने मॉस्को के कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्रों में संयुक्त राष्ट्र-पर्यवेक्षित जनमत संग्रह को फिर से चलाने, क्रीमिया प्रायद्वीप पर रूसी संप्रभुता को मान्यता देने और यूक्रेन को तटस्थ स्थिति देने का प्रस्ताव दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here