Friday, September 17, 2021
Homeहिमाचलहिमाचल में पुलवामा हमले के शहीदों को किया नमन, तिरंगा यात्रा निकालकर...

हिमाचल में पुलवामा हमले के शहीदों को किया नमन, तिरंगा यात्रा निकालकर याद की शहादत

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में साल 2019 के फरवरी महीने की 14 तारीख को आतंकी हमले ने में सीआरपीएफ के हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के जवाली विधानसभा क्षेत्र के गांव धेवा जंदरोंह के तिलक राज समेत 40 जवान शहीद हो गए थे। पुलवामा आतंकी हमले की पहली बरसी पर हिमाचल में शहीदों को नमन किया गया।

शुक्रवार को प्रदेशभर के कॉलेजों में शहीदी दिवस मनाया गया। शिमला के संजौली कॉलेज में में एबीवीपी की ओर से 150 फीट लंबे तिरंगा के साथ यात्रा निकाली गई व शहीदों को याद किया गया। तिरंगा यात्रा में बड़ी संख्या में विद्यार्थी शामिल हुए।

वहीं, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धर्मशाला और  केंद्रीय विश्वविद्यालय के धौलाधार कैंपस में शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। धर्मशाला और जवाली महाविद्यालय में एबीवीपी की ओर से आयोजित श्रद्धांजलि समारोह में विद्यार्थियों ने मिड टर्म परीक्षा देने से पूर्व शहीदों को कैंडल जलाकर और पुष्प अर्पित कर याद किया।

इसके अलावा केंद्रीय विश्वविद्यालय के धौलाधार कैंपस में भी श्रद्धांजलि समारोह हुआ,जिसमें शिक्षकों और विद्यार्थियों ने दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को याद किया। एबीवीपी के इकाई अध्यक्ष नरेंद्र ने कहा आज हम देश में सुरक्षित हैं, तो इसके पीछे हजारों जवानों की शहादत है। हमारे जवान देश की रक्षा में दिन रात बॉर्डर पर अपनी जान की परवाह किए बगैर डटे हैं।

वहीं, जवाली में स्थानीय युवा मंडल ने शहीद तिलकराज की याद में कलश यात्रा निकाली। यात्रा में सैकड़ों युवाओं ने भाग लिया और शहीद को श्रद्धांजलि दी। शहीद तिलक राज की शहादत पर किए गए वादों को प्रदेश सरकार एक साल बाद भी पूरा नहीं कर पाई है। इसके चलते शहीद के परिजनों ने सरकार के प्रति गहरा रोष है। शहीद की अंत्येष्टि पर मुख्यमंत्री ने गांव के श्मशान की सड़क को पक्का करने, शहीद की प्रतिमा स्थापित करने आदि घोषणाएं की थीं और इन्हें छह महीने के भीतर ही पूरा करने का आश्वासन दिया था। शहीद तिलक राज की पत्नी सावित्री देवी ने नम आंखों से कहा कि उन्हें अपने पति की शहादत पर गर्व है। हमारा परिवार आगे भी ऐसे ही देश की रक्षा करेगा।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments