Sunday, September 26, 2021
Homeविश्वसऊदी अरब ने भारत-पाकिस्तान से किया बातचीत से कश्मीर समेत सभी बचे...

सऊदी अरब ने भारत-पाकिस्तान से किया बातचीत से कश्मीर समेत सभी बचे मुद्दे सुलझाने का आग्रह

सऊदी अरब ने भारत और पाकिस्तान से आग्रह किया है कि वे कश्मीर सहित सभी बकाया मुद्दे बातचीत से सुलझाएं। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के बीच उच्च स्तरीय वार्ता के बाद पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने संयुक्त वक्तव्य जारी किया है। इमरान इस समय सऊदी अरब की यात्रा पर हैं।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के बीच वार्ता के बाद जारी संयुक्त वक्तव्य में किया गया है अनुरोध। इन दिनों सऊदी अरब की यात्रा पर हैं पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान।

संयुक्त वक्तव्य में कहा गया है, क्षेत्र में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए दोनों पक्षों ने भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर समेत बकाया मुद्दों का समाधान बातचीत से करने के महत्व पर जोर दिया। क्राउन प्रिंस ने नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम के लिए भारत और पाकिस्तान के सैन्य अधिकारियों के बीच हाल में बनी सहमति का भी स्वागत किया है। यह संघर्ष विराम भारत और पाकिस्तान के बीच 2003 में बनी सहमति पर आधारित है।

बताते चलें कि भारत और पाकिस्तान ने 25 फरवरी को एलान किया था कि वे जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम से जुड़े सभी समझौतों का कड़ाई से पालन करने के लिए तैयार हैं। इमरान की सऊदी अरब यात्रा के दौरान दोनों देशों ने द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की और आपसी तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की। दोनों देशों ने विभिन्न क्षेत्रों में आपसी संबंध मजबूत करने का भी फैसला लिया। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर भी हस्ताक्षर हुआ।

पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने दी ईवीएम से आम चुनाव करवाने की इजाजत

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने आम चुनाव में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के इस्तेमाल की अनुमति देने के लिए एक अध्यादेश जारी किया है। शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, राष्ट्रपति ने देश के चुनाव अधिनियम में संशोधन किया है। इसके तहत पाकिस्तान के चुनाव आयोग को ईवीएम खरीदने की जिम्मेदारी दी गई है। अध्यादेश के जरिये राष्ट्रपति ने विदेश में रहने वाले पाकिस्तानियों को भविष्य में होने वाले आम चुनाव और उप चुनावों में मतदान का अधिकार भी दे दिया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments