Thursday, September 16, 2021
Homeहरियाणाहरियाणा में अब 14 दिसंबर से खुलेंगे स्कूल; 10वीं और 12वीं के...

हरियाणा में अब 14 दिसंबर से खुलेंगे स्कूल; 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी आएंगे, जारी की गई SOP

2 नवंबर को स्कूल खुलने के बाद कोरोना मामले बढ़ गए थे, इसलिए छुटि्टयां कर दी गई थीं। – प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 9वीं और 11वीं की कक्षाएं नहीं लगेंगी, 8वीं तक के स्कूल अगले आदेशों तक बंद ही रहेंगे
  • शिक्षकों व विद्यार्थियों के कोरोना टेस्ट की व्यवस्था विभाग के साथ मिलकर करनी होगी

हरियाणा में 20 दिन की छुटि्टयों के बाद एक बार फिर से सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल खुलने जा रहे हैं। स्कूल 14 दिसंबर से खुलेंगे और 10वीं व 12वीं के विद्यार्थी ही बुलाए जाएंगे। इसके लिए भी अभिभावकों की अनुमति अनिवार्य होगी। वहीं कोरोना नियमों का सभी स्कूलों को सख्ती से पालन करना होगा।

8वीं तक के स्कूल अगले आदेशों तक बंद ही रहेंगे। 9वीं और 11वीं की कक्षाएं भी नहीं लगेंगी। शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया, जिसे जारी भी कर दिया गया है। कोरोना नियमों का पालन करने संबंधी निर्देश भी शिक्षा विभाग को दे दिए गए हैं।

आदेशों के अनुसार, स्कूलों को 8 दिसंबर को जारी स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी का पालन सुनिश्चित करना होगा। स्कूल परिसर को पूरी तरह सैनिटाइज कराना होगा। कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करनी होगी। स्कूल आने वाले सभी शिक्षकों व विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग करनी होगी। शिक्षकों व विद्यार्थियों के कोरोना टेस्ट की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग के स्थानीय अफसरों के साथ मिलकर करनी होगी, निगेटिव रिपोर्ट वाले छात्रों को ही स्कूल आने की अनुमति दें।

बता दें कि गत दो नवंबर से स्कूलों को खोल दिया गया था। लेकिन कई जिलों में बड़ी संख्या में छात्र कोरोना पॉजिटिव मिले। इसलिए सरकार ने 20 से 30 नवंबर तक सभी स्कूल बंद कर दिए थे। इसके बार फिर समीक्षा हुई और स्कूलों को 10 दिसंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया गया। अब 14 दिसंबर से स्कूलों को खोलने पर सहमति बनी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments