Friday, September 24, 2021
Homeटॉप न्यूज़दिल्ली में सुरक्षा चाक-चौबंद, जगह-जगह चल रहा जांच अभियान

दिल्ली में सुरक्षा चाक-चौबंद, जगह-जगह चल रहा जांच अभियान

देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर में आयोजित किए जाने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। खासकर सुरक्षा एजेंसियों के द्वारा आतंकी हमले के इनपुट को ध्यान में रखते हुए इस बार स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले व उसके आसपास सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। शनिवार सुबह से ही जगह-जगह जांच अभियान चलाया जा रहा है। खासकर वाहनों की जांच में कोई ढील नहीं दी जा रही है।

सुरक्षा के मद्देनजर फेस रेकाग्निजेशन सुविधा से लैस कैमरे भी लगाए गए हैं जिनमें संदिग्ध आतंकियों का डाटा होता है। इनमें से कोई भी शख्स अगर कैमरे के सामने आएगा तो तुरंत यह कैमरे पुलिस को अलर्ट करेंगे

बताया रहा है कि हवाई हमले को लेकर भी अलर्ट जारी है। इसके चलते पुलिस ने एंटी एयरक्राफ्ट मशीन (गन) ऊंची इमारतों पर लगाई हैं। इसके अलावा पहली बार लालकिले के मुख्य गेट पर कंटेनर की छह मंजिला दीवार बनाई गई है, जिसे तोड़ना लगभग नामुमकिन होगा। इसके साथ ही दिल्ली के लालकिले के पास कार्यक्रम के दौरान पांच हजार से ज्यादा जवान तैनात रहेंगे।

5000 जवान और 300 सीसीटीवी करेंगे सुरक्षा की निगरानी

लालकिले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त कर लिए हैं। इस वर्ष भी कोरोना संक्रमण के चलते लालकिले पर आने वाले मेहमानों की संख्या सीमित होगी। लेकिन सुरक्षा चक्र पहले से बेहद मजबूत रहेगा। पांच हजार से ज्यादा जवानों की तैनाती के साथ ही आसपास 300 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक, सुरक्षा के मद्देनजर फेस रेकाग्निजेशन सुविधा से लैस कैमरे भी लगाए गए हैं जिनमें संदिग्ध आतंकियों का डाटा होता है। इनमें से कोई भी शख्स अगर कैमरे के सामने आएगा तो तुरंत यह कैमरे पुलिस को अलर्ट करेंगे। यहां वरिष्ठ अधिकारियों को छोटे-छोटे क्षेत्र की जिम्मेदारी दी गई है।

दिल्ली पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बल, एनएसजी, एसपीजी आदि भी सुरक्षा घेरे में रहेंगे। जमीन से आसमान तक पुलिस सहित विभिन्न अर्धसैनिक बलों की नजर रहेगी। मॉल, सिनेमा हाल, बाजार, मार्केट आदि को लेकर भी दिल्ली पुलिस सतर्क है। सादी वर्दी में भी पुलिस जवान तैनात किए गए हैं और स्थानीय खुफिया विभाग को भी अलर्ट कर दिया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments