Monday, September 27, 2021
Homeहिमाचलहिमाचल के वरिष्ठ कांग्रेस नेता रघुराज का निधन, 5 बार MLA और...

हिमाचल के वरिष्ठ कांग्रेस नेता रघुराज का निधन, 5 बार MLA और एक बार मंत्री रहे; 2007 से थे सक्रिय राजनीति से बाहर

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के साथ कसौली विधानसभा के वरिष्ठ कांग्रेस नेता रघुराज। -फााइल फोटो
  • मंगलवार देर रात उन्होंने 9 बजकर 5 मिनट पर उच्चा परवाणु स्थित आवास में अंतिम सांस ली
  • इससे पहले रविवार देर रात नूरपुर के पूर्व विधायक रणजीत बख्‍शी का हार्ट अटैक से निधन हो गया

हिमाचल प्रदेश के वरिष्ठ कांग्रेस नेता रघुराज का मंगलवार देर रात निधन हो गया। रघुराज प्रदेश की राजनीति में खासा रुतबा रखते थे। वह पांच विधायक बने तो एक बार मंत्री भी रहे। इसके बाद 2007 में भाजपा प्रत्याशी के मुकाबले हार गए तो उन्होंने खुद को सक्रिय राजनीति से बाहर कर लिया था। उनके निधन पर कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं के अलावा दूसरी पार्टियों के नेताओं ने गहरा शोक जताया है। बीते तीन दिन में सूबे की राजनीति और कांग्रेस पार्टी को दूसरा बड़ा नुकसान है। इससे पहले रविवार देर रात नूरपुर के पूर्व विधायक एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता रहे रणजीत बख्‍शी का हार्ट अटैक से निधन हो गया था।

कसौली विधानसभा क्षेत्र से 5 बार विधायक रह चुके 85 वर्षीय रघुराज पिछले कुछ दिनों से वह अस्वस्थ चल रहे थे। मंगलवार देर रात उन्होंने 9 बजकर 5 मिनट पर उच्चा परवाणु स्थित आवास में अंतिम सांस ली। बुधवार को परवाणु के सेक्टर-5 स्थित श्मशान घाट में किया गया।

1982 में पहली बार विधायक बने, फिर ऐसे रहा रघुराज का राजनैतिक सफर
रघुराज 1982 में पहली बार कसौली विस क्षेत्र के विधायक बने थे। इसके बाद 1985 से 1990 तक, 1993 से 1998 तक, 1998 से 2003 और 2003 से 2007 तक वह कसौली के विधायक के रूप में विधानसभा का हिस्सा थे। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने कसौली विस क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास भी करवाया, जिसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। वह पशुपालन मंत्री भी रहे। 2007 के विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी डॉ. राजीव सैजल के मुकाबले चुनाव हारने के बाद वह सक्रिय राजनीति से पूरी तरह दूर हो गए थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments