Tuesday, September 28, 2021
Homeव्यापारशेयर बाजार : हरे निशान पर बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी, डॉलर के मुकाबले...

शेयर बाजार : हरे निशान पर बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी, डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे मजबूत

गुरुवार को शेयर बाजार बढ़त पर बंद हुआ। 
रुपया गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 19 पैसे की तेजी के साथ 75.61 (अनंतिम) के स्तर पर बंद हुआ। 
आज बैंक, प्राइवेट बैंक और रियल्टी के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स हरे निशान पर बंद हुए।

सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन यानि गुरुवार को शेयर बाजार बढ़त पर बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 0.37 फीसदी की तेजी के साथ 114.29 अंक ऊपर 30932.90 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 0.44 फीसदी की बढ़त के साथ 39.70 अंक ऊपर 9106.25 के स्तर पर बंद हुआ।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे मजबूत

रुपया गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 19 पैसे की तेजी के साथ 75.61 (अनंतिम) के स्तर पर बंद हुआ। इस दौरान घरेलू शेयर बाजार में सकारात्मक रुख से रुपये को मजबूती मिली। विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि कारोबार के दौरान रुपये में काफी उतार-चढ़ाव देखा गया क्योंकि घरेलू शेयर बाजार में तेजी से इसे समर्थन मिला, जबकि विदेशी कोष के बाहर जाने और कोरोना वायरस महामारी के चलते चिंताएं भी बनी हुई हैं। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 75.70 पर मजबूती के साथ खुला और आगे बढ़त दर्ज करते हुए 75.61 पर बंद हुआ, जो पिछले बंद के मुकाबले 19 पैसे की बढ़त को दर्शाता है। रुपया बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 75.80 पर बंद हुआ था। दिन के कारोबार के दौरान रुपये ने 75.61 के ऊपर स्तर और 75.82 के निचले स्तर को छुआ।

ऐसा रहा दिग्गज शेयरों का हाल

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज हिंडाल्को, एशियन पेंट्स, आईटीसी, यूपीएल, हीरो मोटोकॉर्प, मारुति, सन फार्मा, बजाज ऑटो और विप्रो के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं बजाज फिन्सर्व, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी, अडाणी पोर्ट्स, ग्रासिम, एचडीएफसी, डॉक्टर रेड्डी, एल एंड टी और एक्सिस बैंक के शेयर लाल निशान पर बंद हुए।

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज बैंक, प्राइवेट बैंक और रियल्टी के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स हरे निशान पर बंद हुए। इनमें मेटल, एफएमसीजी, पीएसयू बैंक, आईटी, मीडिया, फार्मा और ऑटो शामिल हैं।

सपाट स्तर पर खुला था बाजार

शेयर बाजार की शुरुआत आज सपाट स्तर पर हुई थी। सेंसेक्स में गिरावट देखी गई, तो निफ्टी मामूली बढ़त पर खुला। सेंसेक्स 0.08 फीसदी की गिरावट के साथ 24.46 अंक नीचे 30794.15 के स्तर पर खुला। वहीं निफ्टी 0.02 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 1.65 अंक ऊपर 9068.20 के स्तर पर खुला।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments