Friday, September 24, 2021
Homeव्यापारइकोनॉमी : सर्विस सेक्टर की गतिविधियां 7 साल में सबसे तेज, जनवरी...

इकोनॉमी : सर्विस सेक्टर की गतिविधियां 7 साल में सबसे तेज, जनवरी में इस सेक्टर का इंडेक्स 55.5 पर पहुंचा

नई दिल्ली. सर्विस सेक्टर की गतिविधियों की रफ्तार जनवरी में 7 साल में सबसे ज्यादा रही। नए ऑर्डर की संख्या बढ़ने, रोजगार के ज्यादा मौके और बाजार की बेहतर स्थितियों के बीच कारोबारी उम्मीदें बढ़ने से इस सेक्टर को फायदा हुआ। इन्फॉर्मेशन प्रोवाइडर आईएचएस मार्किट इंडिया का सर्विसेज बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स जनवरी में 55.5 के स्तर पर पहुंच गया। दिसंबर में 53.3 पर था।

मैन्युफैक्चरिंग, सर्विसेज का संयुक्त इंडेक्स भी 7 साल के उच्च स्तर पर

सर्विसेज सेक्टर का इंडेक्स एक प्रमुख इकोनॉमिक इंडिकेटर है। नीतियां बनाते वक्त इस पर विचार किया जाता है। आरबीआई भी ब्याज दरें तय करते वक्त सर्विसेज इंडेक्स के आंकड़ों पर गौर करता है। मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज सेक्टर का संयुक्त इंडेक्स भी जनवरी में 56.3 पर पहुंच गया। यह भी 7 साल में सबसे उच्च स्तर है। दिसंबर में यह इंडेक्स 53.7 पर था।

रोजगार बढ़ने की उम्मीद

आईएचएस मार्किट की प्रिंसिपल इकोनॉमिस्ट पॉलियाना डी लीमा का कहना है कि सर्विस सेक्टर ने नए साल की अच्छी शुरुआत की है। बीते साल के आखिर में सुधार की जो स्थिति नजर आई थी वह और मजबूत हुई है। बिजनेस रेवेन्यू में बढ़ोतरी को देखते हुए सर्विस प्रोवाइडर अपनी क्षमताएं बढ़ा रहे हैं। नौकरी तलाश रहे लोगों के लिए यह अच्छा संकेत है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments