Sunday, September 19, 2021
Homeमहाराष्ट्रमहाराष्ट्र : लॉकडाउन फेज-4 का सातवां दिन : 24 घंटे में 87...

महाराष्ट्र : लॉकडाउन फेज-4 का सातवां दिन : 24 घंटे में 87 पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट पॉजिटिव; 1026 बेड वाला राज्य का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर तैयार

मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है। पिछले 24 घंटे में 87 पुलिसकर्मियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।  वहीं, राज्य में शनिवार से रविवार सुबह तक 2,608 नए मामले सामने आए, जबकि 60 मरीजों की कोरोना से मौत भी हुई। प्रदेश में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 47 हजार 190 हो गई। वहीं, मौतों का आंकड़ा 1,577 पर पहुंच गया। पूरे राज्य में इस महामारी से ठीक होने वालों की संख्या 13,404 के करीब पहुंच गई है। शनिवार को 821 मरीज ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो गए। इसके अलावा, राज्य में 4 लाख 85 हजार 623 लोगों को घरों में और 33 हजार 545 लोगों को अन्य स्थानों पर क्वारैंटाइन किया गया है।

राज्य का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर (सीसीसी 2) गोरेगांव के नेस्को ग्राउंड में बनकर तैयार हो गया है। 1240 बेड के इस कोविड सेंटर में एक सामान्य हॉस्पिटल की तरह लगभग सभी सुविधाएं मिलेंगी। 26 मई से इस हॉस्पिटल में मरीजों का एडमिशन शुरू करने की तैयारी है। इससे पहले 18 मई को एमएमआरडीए द्वारा तैयार किया गया 1026 बेड का कोरोना हॉस्पिटल बीएमसी को मिल चुका है।

महाराष्ट्र में उड़ानों को लेकर अब तक कोई फैसला नहीं

  •  25 मई से देशभर में शुरू होने वाली घरेलू उड़ानों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। महाराष्ट्र सरकार का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान हवाई सेवाओं को प्रतिबंधित किए जाने वाले आदेश में अब तक कोई संशोधन नहीं किया गया है। महाराष्ट्र में लॉकडाउन 31 मई तक है। राज्य में यात्रियों की सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रा तब तक प्रतिबंधित रहेगी।
  • दूसरी तरफ, मुंबई एयरपोर्ट कमर्शियल विमान सेवा शुरू करने को लेकर पूरी तरह तैयार है। उनकी ओर से बताया गया है कि अभी तक राज्य सरकार की ओर से कोई निर्देश नहीं मिले हैं।
  • सूत्रों ने बताया कि इस मामले पर महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को केंद्र सरकार से बातचीत की है। इसमें कहा कि मुंबई और पुणे जैसे शहर रेड जोन में है। एयर ट्रैफिक के हिसाब से यह दोनों ही शहर बेहद प्रमुख है। इन शहरों में ट्रैफिक और लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह से पाबंदी है। ऐसे में अभी विमान सेवा शुरू नहीं की जा सकती है

कोरोना अपडेट्स

  • महाराष्ट्र सरकार छोटे कारोबारों और कारीगरों की मदद के लिए जल्द ही एक पैकेज की घोषणा करेगी। ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुश्रीफ ने कहा, ‘ लॉकडाउन के बाद यह मांग लगातार की जा रही है कि मुख्यमंत्री ‘बारा बलुतेदार’ के लिए पैकेज की घोषणा करें।’
  • वंदे भारत अभियान के तहत 22 मई तक 17 विमानों से 2 423 भारतीय नागरिक मुंबई आ चुके हैं। इसमें 906 यात्री मुंबई से, 1139 महाराष्ट्र के अन्य भागों से और 378 नागरिक अन्य राज्यों से हैं। 7 जून तक 13 विमानों से जकार्ता, जोहानिसबर्ग, लंदन, मनीला, टोक्यो, कोलंबो , मॉरिशस, नैरोबी देशों में फंसे भारतीयों को मुंबई लाया जाएगा।
  • राज्य में पिछले 24 घंटे में 87 पुलिसकर्मियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके साथ अब तक कुल 1,758 कर्मचारी संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 174 अफसर और 1,671 अन्य स्टाफ है। इनमें से 42 पुलिस अधिकारी और 499 कॉन्स्टेबल स्वस्थ हो चुके हैं। एक अधिकारी समेत 18 पुलिस कर्मियों की मौत हो चुकी है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments