Saturday, September 25, 2021
Homeलाइफ स्टाइलचौंकाने वाला खुलासा ! सोने से पहले 80 फीसदी भारतीय देखते हैं...

चौंकाने वाला खुलासा ! सोने से पहले 80 फीसदी भारतीय देखते हैं अपना फोन

नई दिल्ली। मोबाइल आज की तारीख में लोगों की ऐसी जरुरत बन चुका है कि उसके बिना हम थोड़ी देर भी नहीं रह पाते। चाहे काम व्यस्त हों या फिर फ्री बैठे हों मोबाइल को हम अपने आप से भी ज्यादा टाइम देते हैं। बता दें, मोबाइल यूजर, उपयोगिता आदि विषयों पर शोध करने वाली संस्था साइबर मीडिया रिसर्च की हालिया रिपोर्ट में ऐसे परिणाम आए हैं जो चौंकाने वाले हैं।

mobile 1

रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार स्मार्टफोन ऐसी आखिरी ऐसी चीज है, जिसे 80 फीसदी भारतीय(मोबाइल यूजर) सोने से पहले देखते हैं। अक्सर ये रात में मोबाइल पर समय बिताना पसंद करते हैं। यह जानकर और आश्चर्य होगा कि 74 फीसदी भारतीय ऐसे हैं जो जागते ही मोबाइल ढूंढने लगते हैं और हर आधे घंटे के अंदर अपना मोबाइल फोन चेक करते हैं।

mobile

आपको बताते चलें कि आठ शहरों के दो हजार से ज्यादा लोगों पर किए गए सर्वे के आधार पर जारी इस रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया पर लोग काफी समय बिताते हैं। सर्वे के अनुसार 24 फीसदी लोग वॉट्सएप पर, 23 फीसदी लोग फेसबुक पर और 16 फीसदी लोग इंस्टाग्राम पर समय बिताते हैं।

साइबर मीडिया रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार सोने के समय को हटाकर देखा जाए तो औसत भारतीय अपने समय(जगे रहने की अवस्था) का एक तिहाई हिस्सा मोबाइल पर खर्च करते हैं। सोने के समय को औसतन 8 घंटे या उससे थोड़ा ज्यादा मान लिया जाए और एक साल में मोबाइल पर बिताए गए समय का आंकड़ा देखा जाए तो यह 1800 घंटे होता है।

इस रिपोर्ट के अनुसार, 73 फीसदी लोगों का मानना है कि अगर स्मार्टफोन का उपयोग ऐसे ही होता रहा या बढ़ जाए तो यह हमें मानसिक और शारीरिक रूप से बीमार कर देगा। इस सर्वे में शामिल हर 5 में से 3 लोगों का कहना है कि हमें अपने जीवन से मोबाइल फोन को अलग रखना भी महत्वपूर्ण है और इससे उन्हें खुशहाल जीवन जीने में मदद मिल सकती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments