तमिलनाडु की सीएम रहीं जयललिता की मौत को लेकर चौकाने वाला खुलासा

0
32

तमिलनाडु की पूर्व मुख्‍यमंत्री व AIADMK नेता जे. जयललिता की मौत के मामले में अरुमुगासामी जांच समिति की रिपोर्ट को तमिलनाडु विधानसभा में पेश कर दिया गया है। बता दें कि तमिलनाडु की पूर्व सीएम और अन्नाद्रमुक नेता जे. जयललिता की मौत की अरुमुगासामी जांच समिति जांच कर रही थी। अरुमुगासामी जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट में पूर्व सीएम जे. जयललिता की मौत के मामले में वीके शशिकला, डॉक्टर केएस शिवकुमार, तत्कालीन स्वास्थ्य सचिव जे राधाकृष्णन और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सी विजयभास्कर को दोषी पाया है और उनके खिलाफ जांच का आदेश देने की मांग की है।

अरुमुगासामी जांच समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि तमिलनाडु की पूर्व सीएम जे. जयललिता की मृत्यु का समय अस्पताल द्वारा 5 दिसंबर 2016 को 11:30 बजे घोषित किया गया, लेकिन सबूतों के आधार पर 4 दिसंबर 2016 को दोपहर 3:00 बजे से 3:50 बजे के बीच हुई थी।इससे पहले अगस्त 2022 में जे. जयललिता की मौत की जांच के लिए नियुक्त सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति अरुमुगासामी ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने जयललिता की मौत की जांच का सीएम स्टालिन से अनुरोध किया था। जिसके बाद अरुमुगासामी जांच समिति का गठन किया गया था।

दिवंगत मुख्यमंत्री जे. जयललिता के अस्पताल में भर्ती होने की परिस्थितियों, स्वास्थ्य की स्थिति और उनकी मृत्यु के कारणों को लेकर उठाए जा रहे सवालों के बाद अरुमुगासामी जांच समिति को जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। अरुमुगासामी ने तमिल भाषा में 608 पेज और 500 पृष्ठों की अंतिम रिपोर्ट अंग्रेजी भाषा में सीएम स्टालिन को सौंपी थी।उल्लेखनीय है कि तमिलनाडु की पूर्व सीएम जे. जयललिता को चेन्नई स्थित अपोलो अस्पताल में 22 सितंबर 2016 को भर्ती कराया गया था। यहां पर उनका 75 दिनों तक इलाज चला था। लेकिन पांच दिसंबर 2016 को कार्डिक अरेस्ट के चलते उनकी मौत हो गई थी।

बता दें कि जयललिता 1991, 1996, 2001, 2002 से 2006 तक और 2011 से 2014, 2015 से 2016 तक तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रहीं थी। राजनीति में आने से पहले वो अभिनेत्री थीं और उन्होंने तमिल के अलावा तेलुगू, कन्नड और एक हिंदी व अंग्रेजी फिल्म में भी काम किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here