Friday, September 24, 2021
Homeराजस्थानरणथंभौर में टाइगर के गले में शिकारी का फंदा, कैमरा ट्रैप के...

रणथंभौर में टाइगर के गले में शिकारी का फंदा, कैमरा ट्रैप के फोटो से पता चलाv

बाघ फंदे को तोड़ते हुए निकल गया और कैमरा ट्रैप में फोटो आई
  • कैमरा ट्रैप की रिपोर्ट के मुताबिक पहले फलोदी रेंज के देवपुरा और फिर आचेर गांव में दो जगह फंदे के साथ बाघ की फोटो आई है
  • बनर्जी ने ‘रेड अलर्ट’ करते हुए सभी स्टाफ को रणथंभौर में ही रहने और सख्त मॉनिटरिंग को कहा है

 जिसका अंदेशा था, उसके सबूत भी मिल गए। रणथंभौर में बाघ टी 108 के गले में फंदा मिला है यानी नेशनल पार्क में शिकारी सक्रिय हैं। लोहे के तार के फंदे पर एक कपड़ा भी लिपटा है। पता तब चला, जब बाघ फंदे को तोड़ते हुए निकल गया और कैमरा ट्रैप में फोटो आई। अन्यथा विभाग सोया था। चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन का चार्ज संभाल रहे अरिजीत बनर्जी ने कहा, बाघ को ट्रेंकुलाइज करके जरूरी इलाज के बाद उसी जगह छोड़ेंगे।

रेड अलर्ट; स्टाफ रणथंभौर में रहे और सख्त मॉनिटरिंग करे

कैमरा ट्रैप में आई फोटो सहित रिपोर्ट भेजते हुए रणथंभौर प्रशासन ने चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन से पूरी घटना शेयर की है। इसके बाद हरकत में आए चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन अरिजीत बनर्जी (अतिरिक्त प्रभार) ने एनटीसीए को लिखते हुए बाघ को ट्रेंकुलाइज करने की मंजूरी ली है। इसके साथ ही बनर्जी ने ‘रेड अलर्ट’ करते हुए सभी स्टाफ को रणथंभौर में ही रहने और सख्त मॉनिटरिंग को कहा है।

26 बाघ गायब

रणथंभौर से 26 बाघ गायब हैं। विधानसभा तक आवाज गूंजी पर वन विभाग नहीं जागा। तत्कालीन चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन ने जांच के आदेश तो किए पर वह 9 महीने में भी पूरी नहीं हो पाई।

तलाश जारी; अभी नहीं मिला टाइगर टी 108

कैमरा ट्रैप की रिपोर्ट के मुताबिक पहले फलोदी रेंज के देवपुरा और फिर आचेर गांव में दो जगह फंदे के साथ बाघ की फोटो आई है। दोनों जगह के बीच 3 किमी की दूरी है। देर शाम तक बाघ का पता नहीं चल सका।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments