Sunday, September 19, 2021
Homeपंजाबचंडीगढ़ : पुलिस हाउसेस में बनाया जाएगा स्मार्ट सिटी का इंटेग्रेटिड कमांड...

चंडीगढ़ : पुलिस हाउसेस में बनाया जाएगा स्मार्ट सिटी का इंटेग्रेटिड कमांड कंट्रोल सेंटर

चंडीगढ़. चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड सेक्टर-17 पुलिस क्वार्टर की जगह 34 हजार वर्ग फुट एरिया में इंटेग्रेटिड कमांड कंट्रोल सेंटर, पुलिस कंट्रोल रूम और सकाडा बिल्डिंग बनाएगी। शहर की सभी सर्विस इंटेग्रेटिड कमांड कंट्रोल सेंटर से जोड़ेगी। इसकी 46 करोड़ की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट को  स्मार्ट सिटी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की मीटिंग में अप्रूव किया गया।

कंट्रोल सेंटर में बनाई जाएगी 60 फुट की वीडियो वॉल

  1. नई बिल्डिंग में इंटेग्रेटिड कमांड कंट्रोल सेंटर बनने से एमसी, प्रशासन और हाउसिंग बोर्ड की सभी सर्विसेज उससे जुड़ेंगी। इसके साथ ही पुलिस कमांड कंट्रोल सेंटर और सकाडा भी बनाया जाएगा। सकाडा के जरिए इंटेग्रेटिड कमांड कंट्रोल सेंटर से बिजली-पानी, एन्वायर्नमेंट, टर्शरी वाॅटर सप्लाई, स्ट्रीट लाइट जुड़ेंगी। पहले इंटेग्रेटिड कमांड कंट्रोल सेंटर सेक्टर-17 ओवरब्रिज पर बनी दो मंजिला एमसी बिल्डिंग में 8 करोड़ से बनना था।

  2. इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की मीटिंग में पास हुई थी। लेकिन अब पुलिस कमांड कंट्रोल सेंटर और सकाडा भी स्मार्ट सिटी द्वारा बनाए जाने हैं। इसके लिए सेक्टर-17 पुलिस हाउसेस की जगह स्मार्ट सिटी कंपनी को अलॉट की गई हैं। इसलिए दोबारा से प्रोजेक्ट की 46 करोड़ डिटेल रिपोर्ट बनाई है। सेक्टर-17 के 38 पुलिस हाउस की जगह बिल्डिंग बननी है, वहां रहने वाले पुलिस स्टाफ को दूसरे सेक्टर्स के जनरल पुल के हाउस में शिफ्ट होना है।

  3. शहर की 40 ट्रैफिक लाइट पर ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्नाइजेशन, रेड लाइट वॉयलेशन डिटेक्शन (आरएलवीडी), और ओवर स्पीड डिटेक्शन सिस्टम (ओएसडीएस) कैमराें को शहर की 40 लोकेशन पर लगाया जाएगा। इन कैमराें की संख्या 747 होगी। शहर के इन 40 महत्वपूर्ण जंक्शन पर एडेप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम (एटीसीएस) पर कैमराे के जरिए पुलिस कमांड कंट्रोल सेंटर से ई-चालानिंग होगी। इनकी पकड़ में आने वाले व्हीकल वॉयलेटर्स के घरों पर पुलिस की ओर से अगले दिन चालान पहुंचेंगे। वहीं कमांड कंट्रोल सेंटर पर ओवरस्पीड और एक एरिया में अनजान गाड़ी के बार-बार चक्कर लगाने को उसके नंबर से कैमरे पकड़ लेंगे।

  4. इंटेग्रेटिड कमांड कंट्रोल सेंटर में इंस्ट्रूमेंट्स और एक कमरे में 60 फुट की वीडियो वाल बीईएल (बेल) द्वारा एक साल भीतर बनाई जाएगी। इसके लिए बेल के साथ स्मार्ट सिटी का एमओयू हुआ है। इंटेग्रेटिड कमांड कंट्रोल सेंटर में इंस्ट्रूमेंट लगाने और वीडियो वाल बनाने के साथ ही 210 किलोमीटर शहर में ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने के प्रोजेक्ट के 184 करोड़ पहले से पास हैं। इंटेग्रेटिड कमांड कंट्रोल सेंटर से पुलिस कमांड कंट्रोल सेंटर और सकाडा जुड़ेगा। वहां भी पुलिस कर्मचारी बैठकर वीडियो वॉल पर पल पल की जानकारी ले सकेंगे ।

    इस सेंटर से शहर के इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम, सेफ्टी सिटी यानी सेफ सिटी सर्विस जुड़ेगी। शहर वासियों की सुरक्षा के लिए 943 सर्विलैंस कैमरा लगेंगे। इन्हें सरकारी स्कूल, अस्पताल, पार्कों और कम्युनिटी सेंटर में लगाया जाएगा। इसके अलावा 288 सर्विलैंस कैमरा को वाटर वर्क्स और ट्यूबवैल पर लगाया जाना है। सर्विलैंस कैमरा को पीटीजेड कैमरा के साथ टाई किया जाएगा।पीटीजेड कैमरा को शहर की बड़ी यानि मेन ट्रैफिक लाइट और जंक्शन पर लगाया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments