Monday, September 27, 2021
Homeउत्तराखंडहिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आफत की बर्फबारी, कई रास्ते बंद

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आफत की बर्फबारी, कई रास्ते बंद

  • उत्तराखंड में भी बर्फबारी ने कहर मचा रखा है
  • बदरीनाथ धाम में कई दिनों से बर्फबारी जारी

पहाड़ी राज्यों में नवंबर के महीने में शुरू हुई बर्फबारी दिसंबर आते-आते आफत बन चुकी है. धूप खिलने के बाद बर्फ जमकर ठोस हो गई है, जिसके चलते रास्ते पूरी तरह ठप पड़ गए हैं. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में यही हाल है. सड़कों पर जमा बर्फ की मोटी चादर हटाए नहीं हट रही है. भारी भरकम मशीनों की मदद से बर्फ को काटकर रास्ता बनाया रहा है.

उधर उत्तराखंड में भी बर्फबारी ने कहर मचा रखा है. बदरीनाथ धाम में कई दिनों से जारी बर्फबारी के बाद अद्भुत नजारा सामने आ रहा है. पूरा मंदिर बर्फ से पट गया है और धूप खिलने पर ये बर्फ मंदिर के ऊपर चांदी की परत की तरह चमक रही है.

बर्फबारी की खबर मिलते ही मैदानी इलाकों के पर्यटकों ने बर्फीले नजारे का आनंद लेने के लिए मनाली के रिसॉर्ट्स में बुकिंग करानी शुरू कर दी है. बर्फबारी से सोलांग स्की ढलान ने बर्फ की चादर ओढ़ ली है. वहीं शिमला जिले के पर्यटन स्थल कुफरी और नरकंडा में हल्की बर्फबारी हुई है, जिसका पर्यटक आनंद ले रहे हैं.

ऊंचाई पर बसे किन्नौर, लाहौल और स्पीति, शिमला, कुल्लू, सिरमौर और चंबा जिलों में बीते कुछ दिनों से बर्फबारी हो रही है. इस कारण लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है. इन इलाकों में ठंड भी काफी ज्यादा बढ़ गई है. आगे भी मौसम ऐसे ही रहने की संभावना है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments