Wednesday, September 22, 2021
Homeखेलक्रिकेट : दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर संन्यास लेंगे, इंग्लैंड के...

क्रिकेट : दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर संन्यास लेंगे, इंग्लैंड के खिलाफ खेलेंगे आखिरी सीरीज

खेल डेस्क. दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के बाद क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लेंगे। इस बात की घोषणा उन्होंने सोमवार को एक बयान जारी करते हुए की। अपने बयान में उन्होंने कहा ‘मैं घोषणा करना चाहता हूं कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के खत्म होने के बाद मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लूंगा। मुझे लगता है कि इस शानदार यात्रा को रोकते हुए रिटायरमेंट लेने का यही सही समय है’। चार टेस्ट मैचो की इस सीरीज का पहला मैच 26 दिसंबर से सेंचुरियन में खेला जाएगा।

फिलेंडर ने आगे कहा, ‘इस वक्त मेरा पूरा ध्यान और ऊर्जा इंग्लैंड को हराने के लिए मेरी टीम की मदद करने पर है और इसके लिए मैं बहुत उत्साहित भी हूं।’ फिलेंडर ने अपने 12 साल से ज्यादा लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर में दक्षिण अफ्रीका की ओर से तीनों फॉर्मेट में कुल 97 मैच खेले, जिसमें उन्होंने कुल 261 विकेट लिए, साथ ही 1784 रन भी बनाए।

दक्षिण अफ्रीका के सातवें सबसे सफल गेंदबाज

34 साल के फिलेंडर ने साल 2007 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था। अपने 12 साल से ज्यादा लंबे करियर में उन्होंने अबतक 60 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 216 विकेट लिए हैं। वे अपने देश के सातवें सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज हैं। हालांकि पिछले 18 महीनों के दौरान चोट से जूझने की वजह से वे अपनी टीम के लिए केवल छह मैच ही खेल सके। वनडे करियर में उन्होंने 30 मैचों में 41 विकेट और टी20 करियर में 7 मैचों में 4 विकेट लिए हैं।

डेब्यू टेस्ट में रहे थे ‘प्लेयर ऑफ द मैच’

फिलेंडर ने नवंबर 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केपटाउन में डेब्यू टेस्ट खेला था। इस मैच में उन्होंने 8/78 विकेट लिए थे। जिसके बाद उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया था। मैच की दूसरी पारी में उन्होंने सात ओवरों में 5/15 विकेट लिए थे, जिसके बाद मेहमान टीम सिर्फ 47 रन पर सिमट गई थी। इस मैच को मेजबान टीम ने 8 विकेट से जीता था। इसके अलावा फिलेंडर ने शुरुआती सात टेस्ट मैचों में 51 विकेट लेकर एक नया रिकॉर्ड बनाया था। जिसके बाद उन्हें साल 2012 के लिए दक्षिण अफ्रीका के ‘क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड के लिए चुना गया था।

समर्थन के लिए सबको धन्यवाद दिया

इस मौके पर फिलेंडर ने कहा, ‘मैं अपने स्वर्गीय पिता को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिनके आशीर्वाद की वजह से मुझे 12 सालों तक अपने देश के लिए खेलने का मौका मिला। खेल के सर्वश्रेष्ठ लोगों के साथ रहना बेहद सम्मान और सौभाग्य की बात है।’ सपोर्ट स्टाफ का शुक्रिया अदा करने के लिए उन्होंने कहा, ‘दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड, सभी कोच, प्रबंधन के सदस्यों, कप्तानों, टीम के सभी साथियों और सबसे खास दुनिया भर के फैंस को भी उनके प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद।’

दक्षिण अफ्रीकी टीम इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की मेजबानी करेगी। इसके बाद तीन वनडे और इतने ही टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments