Tuesday, September 28, 2021
Homeविश्वभूकंप प्रभावित हैती की मदद के लिए सामने आया स्पेन, 30 टन...

भूकंप प्रभावित हैती की मदद के लिए सामने आया स्पेन, 30 टन मानवीय सहायता भेजने का एलान

कैरिबियाई देश हैती में पिछले दिनों आए तेज भूकंप के झटकों से भारी तबाही हुई है। इन झटकों  ने 2 हजार से ज्यादा लोगों की जिंदगी छीन ली। काफी संख्या में लोगों को विस्थापित होना पड़ा। ऐसे में स्पेन भी हैती की मदद के लिए सामने आया है। स्पेन ने भूकंप प्रभावित हैती को 30 टन मानवीय सहायता भेजने का एलान किया है।

स्पेन ने भूकंप प्रभावित हैती को 30 टन मानवीय सहायता भेजने का एलान किया है। स्पेन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि स्पेन शक्तिशाली भूकंप से प्रभावित हैती को 30 टन मानवीय सहायता भेजेगा। इससे पहले अमेरिका कनाडा मैक्सिको वेनेजुएला सहित कई देश मदद कर चुके हैं।

स्पेन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि स्पेन शक्तिशाली भूकंप से प्रभावित हैती को 30 टन मानवीय सहायता भेजेगा। कार्गो में 21 टन चिकित्सा सामग्री, रसोई किट, और पानी की सफाई सामग्री भेजी जाएगी। साथ ही कई मानवीय संगठनों द्वारा भेजी गई 10 टन सहायता भी इसमें शामिल है, जैसे कि स्पेनिश रेड क्रॉस, एक्शन अगेंस्ट हंगर, और मेडिसिन्स डु मोंडे। इसके साथ ही स्पेनिश एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट कोऑपरेशन ने भी हैती की सहायता के लिए 250,000 यूरो ($292,000 से अधिक) आवंटित किए हैं।

बता दें कि 14 अगस्त को हैती में 7.2 तीव्रता के साथ तेज भूकंप के झटके आए थे, जिसमें 2,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। इसके अलावा घायलों की संख्या निरतंर बढ़ती जा रही है। अभी तक 12 हजार के करीब लोग घायल हो चुके हैं। गौरतलब है कि संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ के सदस्यों, कनाडा, मैक्सिको, वेनेजुएला सहित कई देशों ने पहले ही हैती में मानवीय मदद की है, लेकिन देश के अधिकारियों के अनुसार, 600,000 लोगों को अभी भी आपातकालीन सहायता की आवश्यकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments