Thursday, September 16, 2021
Homeखेलश्रीलंकाई दिग्गज ने कोच के तौर पर 4 साल में जीते 4...

श्रीलंकाई दिग्गज ने कोच के तौर पर 4 साल में जीते 4 बड़े खिताब, बनाया कीर्तिमान

चार साल, चार खिताब; ये उपलब्धि किसी टीम की नहीं, बल्कि एक कोच की है। जी हां, ये कमाल श्रीलंकाई टीम के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने कर दिखाया है। महेला जयवर्धने ने महज चार साल की कोचिंग में साबित कर दिखाया है कि वे कितने दमदार कोच हैं। महेला जयवर्धने ने चार साल में चार बड़े खिताब अपनी टीमों को दिलाए हैं, जिसमें तीन आइपीएल टाइटल भी शामिल हैं।

श्रीलंकाई टीम के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने को कोच का पद बहुत रास आ रहा है। वे लगातार एक के बाद एक खिताब अपने नाम करते जा रहे हैं। उन्होंने बीते चार साल में चार खिताब अपनी टीमों को दिलाए हैं जिसमें तीन आइपीएल टाइटल भी शामिल हैं।

2015 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले 44 वर्षीय महेला जयवर्धने ने 2017 में कोचिंग की सेवाएं देने का फैसला किया था और वे पहली बार कोच के तौर पर मुंबई इंडियंस के साथ जुड़े थे। मुंबई इंडियंस 2017 तक सफल फ्रेंचाइजी थी, लेकिन इस टीम को और भी ज्यादा सफल बनाने में महेला जयवर्धने ने अपना योगदान दिया और मुंबई इंडियंस आज दुनिया की एकमात्र ऐसी फ्रेंचाइजी है, जिसने एक लीग में सबसे ज्यादा खिताब जीते हैं।

दरअसल, 2017 के बाद से अब तक महेला जयवर्धने मुंबई की टीम के कोच हैं और उनकी कोचिंग में मुंबई की टीम 2017, 2019 और 2020 में खिताब जीतने में सफल हुई है, जबकि 2021 का आधा सीजन अभी खेला जाना है। वहीं, इस बीच उन्होंने इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड यानी ईसीबी द्वारा आयोजित की गई द हंड्रेड क्रिकेट लीग में साउथर्न ब्रेव को कोचिंग की सेवाएं दी और टीम को खिताब दिलाने में मदद की।

साउथर्न ब्रेव ने बर्मिंघम फोनिक्स को हराकर हंड्रेड का पहला सीजन अपने नाम किया। इसी के साथ महेला जयवर्धने ने चार साल में चार खिताब जीत लिए हैं। सबसे पहले उनको 2015 में इंग्लैंड की टीम का बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किया गया था और वे 2016 तक इंग्लैंड की टीम के साथ जुड़े रहे थे। वहीं, आइपीएल के अलावा वे बांग्लादेश प्रीमियर लीग में भी अपनी कोचिंग की सेवाएं दे चुके हैं, लेकिन वहां टीम को वे परिणाम नहीं दिला पाए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments