Sunday, September 19, 2021
Homeविश्वतालिबान के हाथ लगे अत्याधुनिक अमेरिकी हथियार, 40 लड़ाकू विमान वा हेलीकाप्टर...

तालिबान के हाथ लगे अत्याधुनिक अमेरिकी हथियार, 40 लड़ाकू विमान वा हेलीकाप्टर भी शामिल

अमेरिका और बाकी दुनिया के लिए बड़ी मुश्किल उस सैन्य साजो-सामान का तालिबान के हाथ लग जाना है जो उसने अफगानिस्तान में ताबड़तोड़ कब्जे में अफगान सेना से हासिल किया। इनमें सात ब्रांड न्यू अटैक हेलीकाप्टर भी हैं जो एक महीने पहले ही अफगानिस्तान भेजे गए थे। इन हेलीकाप्टरों का इस्तेमाल अफगान वायुसेना को तालिबान पर कार्रवाई में करना था। इनके अतिरिक्त तमाम वे अत्याधुनिक हथियार और वाहन भी तालिबान के हाथ लगे हैं जो अमेरिका ने अफगान सेना को दिए थे।

इसमें सात ब्रांड न्यू अटैक हेलीकाप्टर व 40 लड़ाकू विमान। तमाम अत्याधुनिक हथियार ड्रोन नाइट विजन डिवाइस भी शामिल। इसमें अत्याधुनिक हथियार और वाहन भी तालिबान के हाथ लगे हैं जो अमेरिका ने अफगानिस्तान की सेना को दिए थे।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलीवन ने कहा है कि बड़ी तादाद में गंवाए इन हथियारों की वापसी की कोई उम्मीद नहीं है। अफगानिस्तान में तालिबान ने महज दो-तीन हफ्ते में ही देश के ज्यादातर हिस्से पर कब्जा किया। इनमें राजधानी काबुल, कंधार, हेरात, मजार-ए-शरीफ, लश्करगाह और ज्यादातर प्रांतीय राजधानियां शामिल हैं। ज्यादातर जगहों पर सरकारी सैनिक बिना मुकाबले के ही अपने हथियार छोड़कर भाग गए या उन्होंने समर्पण कर दिया। इसका नतीजा यह हुआ कि तालिबान के हाथों में बड़ी मात्रा में उनके हथियार आ गए। अमेरिका और भारत से मिले लड़ाकू हेलीकाप्टर और मध्यम श्रेणी के विमान भी तालिबान को मिले हैं।

एक ऐसा वीडियो सामने आया है जिसमें तालिबान लड़ाके बड़ी मात्रा में मिले नए हथियारों, संवाद उपकरणों, नाइट विजन डिवाइस और ड्रोन को देख रहे हैं, खुश हो रहे हैं। वे इस खजाने को देखकर हैरान हैं। उन्हें उम्मीद नहीं थी कि इतनी जल्द उन्हें जीत हासिल हो जाएगी और मामूली लड़ाई के बाद इतना सारा काम का सामान मिल जाएगा। सैन्य सूत्रों के अनुसार तालिबान को अफगान वायुसेना के 40 आधुनिक विमान व हेलीकाप्टर और ड्रोन मिले हैं। इनके अतिरिक्त दो हजार आर्मर्ड वेहिकिल भी तालिबान को मिले हैं जिनमें बख्तरबंद हम्वी वाहन भी हैं जो हर तरह के हमले से बचाव करने में सक्षम हैं। अमेरिका के एक अधिकारी ने इतने सारे अत्याधुनिक सैन्य उपकरणों व हथियारों के तालिबान के हाथ लगने पर चिंता जताई है। कहा है कि अब तालिबान से निपटना और मुश्किल होगा। जाहिर है ये हथियार निर्दोष नागरिकों को मारे जाने के काम आएंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments