Thursday, September 16, 2021
Homeछत्तीसगढ़राज्य ओपन स्कूल बोर्ड इस साल से शुरू करेगा एडमिशन, पढ़ाई से...

राज्य ओपन स्कूल बोर्ड इस साल से शुरू करेगा एडमिशन, पढ़ाई से लेकर परीक्षा सब ऑनलाइन

कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से लगातार दूसरे वर्ष स्कूली शिक्षा प्रभावित हुई है। अधिकतर स्कूलों ने ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन किया है। शिक्षा में सूचना प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल ने अब पूर्णकालिक वर्चुअल स्कूल का रास्ता खोल दिया है। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल बोर्ड इस साल से ऐसा ही एक वर्चुअल स्कूल शुरू करने जा रहा है। इस स्कूल में प्रवेश, पढ़ाई और परीक्षा तीनों ऑनलाइन होगी।

बताया जा रहा है कि इंटरनेट की पहुंच वाले क्षेत्रों में यह वर्चुअल स्कूल कई संभावनाएं दे सकता है।

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के सचिव प्राेफेसर वीके गोयल ने बताया कि इस स्कूल की 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं में प्रवेश दिया जाएगा। कक्षा 9वीं और 10वीं में हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की पढ़ाई होगी। 11वीं और 12वीं में कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय में पढ़ाई की व्यवस्था होगी। राष्ट्रीय सूचना केंद्र (NIC) इस स्कूल के लिए पोर्टल विकसित कर रहा है। इसके जरिए विद्यार्थी अपनी पसंद के पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकेंगे। पोर्टल पर ही विषयवार अध्ययन सामग्री, वीडियो लेक्चर, असाइनमेंट और क्विज उपलब्ध होगा। विद्यार्थी इसे कहीं से भी इंटरनेट के जरिए देख सकते हैं। अपने चुने हुए मेंटर से सवाल पूछ कर शंकाओं का समाधान भी पा सकते हैं।

प्रोफेसर गोयल ने बताया है कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए इस स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया जल्दी ही शुरू कर दी जाएगी। राज्य ओपन स्कूल का प्रमाणपत्र भी छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के प्रमाणपत्रों के समकक्ष होता है।

माशिमं से 30 प्रतिशत छोटा होगा पाठ्यक्रम

वर्चुअल स्कूल का पाठ्यक्रम छोटा रखने की कोशिश हो रही है। बताया गया, यह पाठ्यक्रम माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षाओं के लिए जारी पाठ्यक्रम से 30 प्रतिशत छोटा होगा। प्रत्येक विषय को 10 इकाई में बांटा जाएगा। प्रत्येक इकाई के लिए पाठ्य सामग्री की अलग-अलग PDF फाइल को अपलोड किया जाएगा। जरूरत के मुताबिक प्रत्येक इकाई के लिए वीडियो लेक्चर तैयार कर अपलोड किया जाएगा।

एक इकाई पूरा करने के बाद ही दूसरे में एक्सेस

बताया गया, एक इकाई पूरा करने के बाद स्कूल की ओर से एक असाइनमेंट दिया जाएगा। विद्यार्थी इस असाइनमेंट में पास हो जाएगा तो ही वह दूसरी इकाई के लिए अपलोड पाठ्य सामग्री और वीडियो लेक्चर को देख पाएगा। सभी असाइनमेंट पूरा करने के बाद ही विद्यार्थी मुख्य परीक्षा में बैठने का पात्र होगा।

ऐसे विद्यार्थियों को मिल पाएगा प्रवेश

वर्चुअल स्कूल की 9वीं कक्षा में प्रवेश के लिए विद्यार्थी को 8वीं पास अथवा 9वीं कक्षा में फेल होना चाहिए। 10वीं में प्रवेश के लिए 9वीं पास अथवा 10वीं में फेल होना चाहिए। इसी तरह 11वीं में प्रवेश के लिए 10वीं कक्षा पास अथवा 11वीं में फेल होना एक शर्त है। 12वीं कक्षा में प्रवेश पाने के लिए 11वीं पास अथवा 12वीं में फेल की शर्त रखी गई है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments