Tuesday, September 28, 2021
Homeराजस्थानपानीपत फिल्म विवाद : जयपुर में प्रदर्शन के दौरान सिनेमा हॉल पर...

पानीपत फिल्म विवाद : जयपुर में प्रदर्शन के दौरान सिनेमा हॉल पर पथराव, शीशे टूटे; गहलोत बोले- सेंसर बोर्ड हस्तक्षेप करे

जयपुर. फिल्म पानीपत में भरतपुर के संस्थापक महाराज सूरजमल के चरित्र को गलत तरीके से फिल्माए जाने को लेकर राजस्थान में विरोध तेज हो गया। सोमवार को जयपुर, भरतपुर और बीकानेर में प्रदर्शन हुआ। जयपुर के वैशाली में प्रदर्शनकारियों ने आईनॉक्स सिनेमा में पत्थर फेंके। इससे सिनेमाघर का शीशा टूट गया। वहीं विरोध प्रदर्शन को देखते हुए मशहूर राजमंदिर सिनेमा में पानीपत फिल्म का शो कैंसिल कर दिया।

भरतपुर: फिल्म के विरोध में सोमवार सुबह से भी भरतपुर बंद का आह्वान किया गया। बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतरे और फिल्म निर्देशक के खिलाफ नारेबाजी की। लोगों ने फिल्म बैन करने की मांग की।

बीकानेर: यहां बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी एक सिनेमा घर के बाहर पहुंच गए। घबराकर सिनेमाघर का दरवाजा बंद कर लिया गया। बाद में मौके पर पहुंची पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को समझा बुझाकर शांत किया।

भरतपुर के पास बयाना में भी सड़कों पर उतरे लोग।

मुख्यमंत्री गहलोत का ट्वीट:

प्रदेश में फिल्म का बढ़ता विरोध देखते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने ट्वीट कर लिखा-  फिल्म बनाने से पहले किसी को भी किसी के व्यक्तित्व को सही परिप्रेक्ष्य में दिखाना सुनिश्चित करना चाहिए ताकि विवाद की नौबत नहीं आए। मेरा मानना है कि कला का, कलाकार का सम्मान हो परंतु उनको भी ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी जाति, धर्म, वर्ग के महापुरुषों और देवताओं का अपमान नहीं होना चाहिए। फिल्म में महाराजा सूरजमल जी के चित्रण को लेकर जो प्रतिक्रियाएं आ रही हैं, ऐसी स्थिति पैदा नहीं होनी चाहिए थी। सेंसर बोर्ड इसमें हस्तक्षेप करे और संज्ञान लें। डिस्ट्रीब्यूटर्स को चाहिए कि फिल्म के प्रदर्शन को लेकर जाट समाज के लोगों से अविलंब संवाद करें।

राजमंदिर सिनेमाघर में बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया।

गुर्जर नेता ने किया समर्थन का ऐलान 

गुर्जर नेता हिम्मत सिंह ने भी जाटों का समर्थन का ऐलान किया है। एक ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा- ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड करते हुए भरतपुर के महाराजा सूरजमल जी जाट जैसे महान पुरूष का चित्रण ‘पानीपत’ फिल्म में बेहद गलत तरीके से किया गया है। फिल्म पानीपत में महाराजा सूरजमल के महान व्यक्तित्व को मजाकिया जैसा दिखाना राजस्थान की अस्मिता के साथ मजाक है।

Panipat Film Controversy Protest In Rajasthan Different cities by Jat Community

दबंग के गाने मुन्ना बदनाम हुआ में ‘गुजरिया’ शब्द का भी विरोध

गुर्जर नेता हिम्मत सिंह ने कहा कि सलमान खान की फिल्म दबंग 3 के ‘मुन्ना बदनाम हुआ’ में ‘गुजरिया’ शब्द पर भी विरोध जताया है। उनका कहना है कि मिस्टर सलमान खान आपकी फ़िल्म में ‘गुजरिया’ शब्द का प्रयोग हुआ है। आपको ज्ञान होना चाहिए गुर्जर समाज की बहिन/बेटियां को गुजरिया ही बोला जाता हैं। गुजरिया शौर्य, त्याग और बलिदान की प्रतिमूर्ति होती हैं। फुहड़ तरीके से इसे प्रयोग नहीं करे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments