Tuesday, September 28, 2021
Homeउत्तराखंडउत्तरखंड : दिन में पसीना निकालने लगी गर्मी और उमस, अब 20...

उत्तरखंड : दिन में पसीना निकालने लगी गर्मी और उमस, अब 20 को बारिश के आसार

राजधानी देहरादून समेत प्रदेश के मैदानी इलाकों में अब दिन में तेज धूप, गर्मी और उमस लोगों का पसीना छुड़ाने लगी है। राजधानी में दिन में तेज गर्मी पड़ रही है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार पिछले वर्षों की तुलना में औसत अधिकतम तापमान में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है।

आमतौर पर दून घाटी में फरवरी अंतिम और मार्च के पहले सप्ताह से गर्मियों की शुरूआत मानी जाती है। ज्यादातर लोग होली तक गर्म कपड़े पहनते हैं। लेकिन इस बाद अभी से गर्मी और उमस परेशान करने लगी है। शाम के तापमान में भी काफी अंतर आया है। पिछले कुछ दिनों से शाम के समय ठंड काफी कम हुई है।

हालांकि मौसम विभाग के अनुसार औसत तापमान में बहुत ज्यादा अंतर नहीं आया है। पिछले वर्ष इसी अवधि में अधिकतम तापमान 19 और 2018 में 24 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया गया था। हालांकि  माह के औसत अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री का ही अंतर है।

20 को बारिश के आसार

प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में 20 फरवरी को बारिश हो सकती है। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि लगभग पूरे प्रदेश में बारिश और 3500 से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है। उन्होंने बताया कि 21 फरवरी को मौसम साफ होने लगेगा।

अभी अधिकतम तापमान सामान्य से चार से पांच डिग्री तक अधिक चल रहा है। हवा न चलने और बारिश न होने से तापमान में बढ़ोतरी होती है। 20 के बाद अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की कमी हो सकती है।
-बिक्रम सिंह, निदेशक, मौसम विभाग

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments