Saturday, September 18, 2021
Homeराजस्थानडेढ़ करोड़ से अधिक लोगों का सर्वे, 40 हजार से अधिक बीमार...

डेढ़ करोड़ से अधिक लोगों का सर्वे, 40 हजार से अधिक बीमार मिले

कोरोना का खतरा भले ही कम हो रहा हो लेकिन मौसमी बीमारियों ने लोगों को परेशान कर दिया है। आंकड़ों पर गौर करें तो वर्तमान में 40 हजार से अधिक घरों में कोई ना कोई सदस्य जुकाम-बुखार, डेंगू व अन्य मौसमी बीमारी से ग्रसित है। यह सामने आया है चिकित्सा विभाग की ओर से डोर-टू-डोर कराए गए सर्वे में। विभाग की ओर सेे अभी तक 41 लाख परिवारों का सर्वे कराया जा चुका है, जिसमें यह सामने आया है।
हालांकि सर्वे का उद्देश्य कोरोना से सम्बन्धित जानकारियां जुटाना था लेकिन पिछले दो महीने में कम हुए केस और बढ़ती मौसमी बीमारियों को देखते हुए निर्देश दिए गए कि घरों में मौसमी बीमारियों सम्बन्धी जानकारी भी जुटाई जाए। इसके बाद 100 से अधिक टीमों ने घर-घर सर्वे किया और यह जानकारी जुटाई।

41 लाख परिवार यानि करीब डेढ़ करोड़ लोगों का सर्वे

चिकित्सा विभाग की टीम ने अप्रेल माह से सर्वे शुरू किया। कुल 322666 टीम सर्वे में जुटी। सर्वे का उद्देश्य था कि यदि घरों में कोई कोरोना केस है तो उसका पता लगाया जाए और गंभीर व्यक्ति को अस्पताल तक पहुंचाया जाए। लेकिन अब पिछले करीब दो महीने से कोरोना केस बिलकुल कम हो चुके हैं और अस्पतालों में मौसमी बीमारियों के केस आना शुरू हुए तो विभाग ने तय किया गया, कोरोना सर्वे के साथ घर-घर मौसमी बीमारियों का भी सर्वे कराया जाए। इसमें परिवार के सदस्यों की संख्या, कुल बच्चे, उनकी उम्र, किशोर और बुजुर्गों की उम्र और उन्हें क्या बीमारी हैं।

40 हजार से अधिक घरों में कोई ना बीमार

सर्वे में सामने आया है कि कोरोना भले ही कम हो गया हो लेकिन जुकाम-बुखार, खांसी के अलावा स्वाइन फ्लू, डेंगू के मरीज भी काफी अधिक संख्या में सामने आ रहे हैं। करीब 40 हजार घरों में इन बीमारियों के मरीज सामने आए। हालांकि जिन लोगों को डेंगू और स्वाइन फ्लू था, उनमें से अधिकांश अस्पतालों में इलाज ले रहे हैं और कुछ ठीक भी हो चुके हैं।

अस्पतालों की ओपीडी बता रही, केस बढ़ेंगे

न केवल सर्वे बल्कि अस्पतालों की ओपीडी और भर्ती होने वाले मरीजों के आंकड़े भी बता रहे हैं कि मौसमी बीमारियों के मरीज बढ़ रहे हैं। एसएमएस अस्पताल में पिछले सात दिन में 1475 से अधिक केस मौसमी बीमारियों के आ चुके हैं। डेंगू और स्वाइन फ्लू के 16 जने भर्ती हैं। वहीं जेके लोन, गणगौरी, जयपुरिया अस्पताल में भी पिछले सात दिन में 1900 केस सामने आ चुके हैं। जेके लोन में तीन जने आईसीयू में हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments