Monday, September 27, 2021
Homeविश्वसीरिया ने इजरायल के परमाणु रिएक्टर के पास दागी मिसाइल, इजरायली सेना...

सीरिया ने इजरायल के परमाणु रिएक्टर के पास दागी मिसाइल, इजरायली सेना की जवाबी कार्रवाई

सीरिया (Syria) की तरफ से इजरायल (Israel) पर गुरुवार तड़के दागी गई मिसाइल (Missile) के कारण देश के टॉप सीक्रेट न्यूक्लियर रिएक्टर (Nuclear Reactor) में सायरन बजने लगे। इजरायल की सेना (Israeli military) ने इसकी जानकारी दी। इस घटना के सामने आने के बाद इजरायली सेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए सीरिया में स्थित मिसाइल लॉन्चर और एयर-डिफेंस सिस्टम पर हमला किया है। हाल के दिनों में गाजा पट्टी (Gaza Strip) की तरफ से भी इजरायल पर मिसाइलें दागी गई हैं। इसके जवाब में इजरायल ने गाजा पर नियंत्रण रखने वाले हमास के कई ठिकानों पर हमला किया।

सीरिया ने इजरायल के परमाणु रिएक्टर के पास दागी मिसाइल जवाबी कार्रवाई कर इजरायली सेना ने लिया बदला। हाल के सालों में इजरायल और सीरिया के बीच हुई सबसे हिंसक घटनाओं में से एक है। इस बात के संकेत हैं कि इसमें ईरान (Iran)की भूमिका भी थी।

ये घटना हाल के वर्षों में इजरायल और सीरिया के बीच हुई सबसे हिंसक घटनाओं में से एक है। घटना को लेकर इस बात के संकेत हैं कि इसमें ईरान (Iran) की भूमिका भी थी। ईरान के सैनिक सीरिया में मौजूद हैं और उसने यहां पकड़ बनाई हुई है। तेहरान अपने परमाणु फैसिलिटी पर हुए हमलों के लिए लगातार इजरायल पर आरोप लगा चुका है। सबसे ताजा मामला 11 अप्रैल का है, जब ईरान के नन्ताज परमाणु फैसिलिटी में तोड़-फोड़ की गई। इसका आरोप भी ईरान ने इजरायल पर लगाया और बदला लेने की कसम खाई। ईरान ने अमेरिकी नेतृत्व के साथ चल रहे अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के प्रयासों को जटिल करने की धमकी भी दी।

परमाणु रिएक्टर से कुछ किमी दूर सुनाई दिया सायरन

इजरायली सेना ने कहा कि इसने एक मिसाइल-डिफेंस सिस्टम तैनात किया है। लेकिन इस बात की पुष्टि नहीं की कि इसके जरिए किसी मिसाइल का पता चला या नहीं। हालांकि, सेना ने ये जरूर कहा कि हमले में कोई नुकसान नहीं हुआ है। वहीं, हवाई हमले के सायरन नेगेव रेगिस्तान कस्बे डिमोना से कुछ किलोमीटर दूर अबु क्रिनाट में सुने गए। डिमोना में ही इजरायल का परमाणु रिएक्टर स्थित है। इजरायल में सुनाई पड़ने वाली विस्फोटों की आवाज एयर डिफेंस सिस्टम की वजह से आई होगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments