Friday, September 24, 2021
Homeखेलवनडे : भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला मैच कल, टीम इंडिया रोहित-धवन के...

वनडे : भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला मैच कल, टीम इंडिया रोहित-धवन के बिना 3 साल बाद खेलेगी

खेल डेस्क. भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 वनडे की सीरीज का पहला मुकाबला कल हैमिल्टन में खेला जाएगा। मैच से पहले चोटिल रोहित शर्मा की जगह मयंक अग्रवाल को टीम में मौका मिला। कप्तान विराट कोहली ने कहा, ‘‘मैच में पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ओपनिंग करेंगे। जबकि लोकेश राहुल को 5वें नंबर पर उतारा जाएगा। इससे ओपनिंग और मध्यक्रम में टीम को मजबूती मिलेगी।’’ रोहित और शिखर धवन के बिना 3 साल बाद टीम इंडिया खेलेगी। दोनों खिलाड़ी पिछली बार 22 जनवरी 2017 को कोलकाता में इंग्लैंड के खिलाफ नहीं खेले थे।

टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 साल से कोई सीरीज नहीं हारी है। भारत कीवी टीम के खिलाफ तीन सीरीज से अजेय है। पिछली बार जनवरी 2014 में न्यूजीलैंड ने अपने घर में भारत को 4-0 से हराया था। वहीं, पिछली सीरीज में जनवरी 2019 में भारतीय टीम 4-1 से जीती थी।

हेड-टू-हेड
भारत-न्यूजीलैंड के बीच अब तक 107 वनडे खेले गए। टीम इंडिया ने 55 में जीत दर्ज की, 46 में हार मिली। एक मुकाबला टाई रहा, जबकि 5 बेनतीजा रहे। न्यूजीलैंड की जमीन पर भारत ने 39 में से 14 ही मुकाबले जीते। 22 में हार मिली। एक मुकाबला टाई रहा, जबकि 2 का नतीजा नहीं निकल सका। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 में से 8 सीरीज अपने नाम की, जबकि 4 बार हार मिली। 2 सीरीज ड्रॉ रहीं।

चोटिल रोहित और विलियम्सन बाहर
वनडे सीरीज के आगाज से पहले दोनों टीमों के लिए एक-एक बुरी खबर सामने आई है। चोट के चलते भारतीय ओपनर रोहित शर्मा सीरीज से और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन पहले दो वनडे से बाहर हो गए हैं। रोहित को 2 फरवरी को खेले गए आखिरी टी-20 में काफ इंजरी (मांसपेशियों में खिंचाव) हुई थी। जबकि विलियम्सन को तीसरे मैच के दौरान कंधे में चोट लगी थी।

टॉम लाथम न्यूजीलैंड की कप्तानी करेंगे
रोहित की जगह भारतीय टीम में मयंक अग्रवाल मौका दिया गया है। मयंक ने अब तक अपना पहला वनडे नहीं खेला है। जबकि वे 9 टेस्ट में 67.07 की औसत से 872 रन बना चुके हैं। मयंक ने टेस्ट में 2 दोहरे शतक भी लगाया हैं। वहीं, विलियम्सन की जगह मार्क चैपमैन टीम में शामिल हुए। साथ ही उनकी गैरमौजूदगी में टॉम लाथम टीम की कप्तानी करेंगे।

दोनों टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, केदार जाधव।

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम (कप्तान), हामिश बेनेट, टॉम ब्लेंडल, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मार्टिन गुप्टिल, मार्क चैपमैन, काइल जैमिसन, स्कॉट कुगलेजिन, जिम्मी नीशाम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रोस टेलर।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments