Saturday, September 18, 2021
Homeविश्वकोरोनावायरस : भारत का आरोप- चीन से भारतीयों को लाने गए विमान...

कोरोनावायरस : भारत का आरोप- चीन से भारतीयों को लाने गए विमान को क्लीयरेंस नहीं मिल रहा, चीनी अफसर मदद लेने में भी कतरा रहे

नई दिल्ली. कोरोनावायरस से चीन में अब तक हालात सामान्य नहीं हो पाए हैं। भारत ने वुहान से भारतीयों को लाने के लिए वायुसेना का विमान भेजा है, लेकिन अब तक चीनी अफसरों की तरफ से विमान को क्लीयरेंस नहीं मिल पाया है। भारतीय अफसरों का कहना है कि दुनिया के कई देश चीन को मदद और अपने नागरिकों को लाने के लिए फ्लाइट्स भेज रहे हैं। सभी को चीन अनुमति दे रहा है, लेकिन भारतीय रिलीफ फ्लाइट्स को परमिशन नहीं दी जा रही? क्या वे भारत से मदद नहीं लेना चाहते।

भारतीय अफसरों का यह भी कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को बाकायदा पत्र लिखकर इस आपदा में चीनी सरकार और लोगों के साथ रहने और हरसंभव मदद करने की बात कही थी।

अब तक 2300 की मौत
नोवेल कोरोनावायरस (कोविड-19) से अब तक चीन में 2345 मौत हो चुकी हैं। शुक्रवार को 109 लोगों की मौत हुई और 397 नए मामले सामने आए। अब तक 76 हजार 288 लोगों में कोरोनावायरस की पुष्टि हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की 12 सदस्यीय टीम चीन पहुंच चुकी है, जो कोरोनावायरस के मामलों की जांच करेगी। टीम यह भी पता करेगी कि वायरस आखिर कैसे फैला। बताया जा रहा है कि टीम वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान का दौरा भी करेगी।

शुरुआत में टीम का केवल बीजिंग, गुआंगडॉन्ग और सिचुआन में ही जाने का कार्यक्रम था। हुबेई और उसकी राजधानी वुहान सूची में नहीं थे। अब तक चीन में कोरोनावायरस से संक्रमित 20 हजार 659 लोगों को अस्पताल से घर जाने की अनुमति दे दी गई है।

इटली में पहली मौत
इटली में 78 साल के एक बुजुर्ग में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई थी। उनकी मौत हो गई है। वायरस के चलते यह इटली में पहली मौत है। इसके बाद उत्तरी क्षेत्र लोम्बार्डी के 10 शहरों के सार्वजनिक स्थलों को बंद कर दिया गया है। उधर, ईरान में भी वायरस से 2 लोगों की जान गई है। यहां वायरस से अब तक 4 मौत हो चुकी हैं। ईरान में 18 लोग संक्रमित हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments