Saturday, September 18, 2021
Homeमध्य प्रदेशमप्र : हाथ में तलवार थामे घोड़े पर सवार होकर निकली दुल्हन,...

मप्र : हाथ में तलवार थामे घोड़े पर सवार होकर निकली दुल्हन, लोग बोले- लड़कियों को रानी लक्ष्मीबाई बनने की जरूरत

बड़वानी. बड़वानी जिले के अंजड़ में बुधवार रात एक दुल्हन को देख हर कोई अचरज में पड़ गया। एक हाथ में तलवार और दूसरे में घोड़े की लगामे थामे दुल्हन आगे बढ़ रही थी। पीछ़े बैंडबाजे वाले और परिजन नाचते-गाते चल रहे थे। दुल्हन को इस रूप में देखकर लोगों ने माता-पिता की तारीफ की। कहा- लड़कियों को अब रानी लक्ष्मीबाई बनने की जरूरत है। शादी से पहले परिजन रात में दुल्हन की बाना रस्म निभा रहे थे।

बड़वानी जिले के अंजड में विठ्ठल भामरे की बेटी अश्विनी की शादी थी। बुधवार को शादी के पहले बाना निकाला गया, जिसमें बड़ी संख्या में परिवार के लोग शामिल हुए। बाने के दौरान दुल्हन झांसी की रानी के रूप में शहर की सड़कों पर निकली। वह हाथ में तलवार लिए घोड़े पर सवार थी। ठीकरी रोड से निकला बाना नगर के मुख्य मार्ग से होकर समारोह स्थल पर पहुंचा। जिसने भी अश्विनी को लक्ष्मीबाई के रूप में देखा, उसने खुशी जाहिर की।बाना रस्म ‘हल्दी हाथ’ बारात जाने से पहले की मानी जाती है। इसे दूल्हा और दुल्हन के घरों में लगभग एक समय में निभाया जाता है।

खंडवा में सगी बहनें बारात लेकर पहुंची थीं
22 जनवरी को खंडवा में दो दूल्हनें खुद बारात लेकर विवाह स्थल तक पहुंचीं थी। दुल्हन साक्षी पाटीदार और सृष्टि पाटीदार बैंड-बाजे के साथ तलवार हाथ में लिए घोड़ी पर सवार हुईं। इन्हें देखकर राहगीरों के कदम तो थमे ही, विवाह मंडप में मौजूद दूल्हे भी थिरकने लगे। शादी में पर्यावरण बचाने का संदेश भी दिया गया। इसके लिए शादी का निमंत्रण कार्ड पेपर की जगह कपड़े के रूमाल पर बनाया गया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments