Friday, September 24, 2021
Homeव्यापार10 ग्राम Gold 500 रुपए सस्‍ता खरीदने का आया मौका, जानिए खरीदारी...

10 ग्राम Gold 500 रुपए सस्‍ता खरीदने का आया मौका, जानिए खरीदारी करें या नहीं

Akshaya Tritiya 2021 पर Gold खरीदना काफी शुभ माना जाता है। हालांकि सस्‍ता Gold खरीदने का मौका इसके दो दिन बाद आएगा। अगर आप सॉवरेन गोल्ड बांड sovereign gold bond का इंतजार कर रहे हैं तो यह मौका आने वाला है। कारोबारी साल 2021-22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बांड की पहली बिक्री 17 मई सोमवार से शुरू होगी। यह बिक्री अगले 5 दिन तक खुली रहेगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा जारी किए जाने वाले बांड की इस स्कीम में बैंकों (Bank) के जरिए भी निवेश किया जा सकेगा।

Akshaya Tritiya 2021 पर Gold खरीदना काफी शुभ माना जाता है। हालांकि सस्‍ता Gold खरीदने का मौका इसके दो दिन बाद आएगा। अगर आप सॉवरेन गोल्ड बांड sovereign gold bond का इंतजार कर रहे हैं तो यह मौका आने वाला है।

Gold पर अच्‍छा फोकस

जानकारों की मानें तो इस बार Gold में तेजी देखने को मिल सकती है। Motilal oswal की रिपोर्ट के मुताबिक Akshaya Tritiya पर कम ही बार ऐसा हुआ है जब Gold की कीमतें नीचे गई हों। इसमें ज्‍यादातर तेजी ही देखी गई है। रिसर्च फर्म के मुताबिक त्‍योहार पर Gold का ट्रेंड अच्‍छा बना रहेगा। यह 1 से सवा साल में 56500 का स्‍तर छू सकता है। अभी इसे 50 हजार रुपए के टार्गेट पर खरीदा जा सकता है। Comex पर gold buying कम टाइम के लिए की जा सकती है।

Lockdown में कैसे खरीदें Gold

Gold ऑनलाइन उपलब्‍ध है। सभी नामचीन ग्रांड MMTC, Tanishq और दूसरी कंपनियां Gold को ऑनलाइन बेच रही हैं। Phonepe से भी इसे खरीदा जा सकता है।

6 किस्तों में बिकेगा यह बांड

सूचना के मुताबिक sovereign gold bond मई से लेकर सितम्बर के बीच 6 किस्तों में जारी किये जाएंगे। 2021-22 की पहली किस्त के तहत 17 से 21 मई के बीच खरीद की जा सकेगी। पहली किस्त के लिए बांड 25 मई को जारी किए जाएंगे।

कहां से खरीद सकेंगे बांड

यह बांड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) से बेचे जाएंगे। स्मॉल फाइनेंस बैंक (Small Finance Bank) और पेमेंट बैंकों (Payment Bank) को सॉवरेन गोल्ड बांड बेचने की इजाजत नहीं होगी। भारत सरकार की तरफ से ये बांड रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) द्वारा जारी किए जाएंगे।

बांड की कितनी कीमत

वित्त मंत्रालय ने बताया कि sovereign gold bond का दाम इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा जारी दाम के सामान्य औसत भाव पर होगा। यह दाम निवेश की अवधि से पहले के सप्ताह के अंतिम तीन कारोबारी दिवस के दौरान 999 शुद्धता वाले सोने का औसत भाव होगा। बांड खरीदने के लिये ऑनलाइन या डिजिटल तरीके से पेमेंट करने वालों को बांड के दाम में 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments