Thursday, September 16, 2021
Homeमहाराष्ट्रमनोनयन : महाराष्ट्र भाजपा की कमान फिर चंद्रकांत पाटिल के हाथ में,...

मनोनयन : महाराष्ट्र भाजपा की कमान फिर चंद्रकांत पाटिल के हाथ में, मंगल प्रभात लोढ़ा बने मुंबई के महानगर अध्यक्ष

मुंबई.  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने चंद्रकात पाटिल को फिर से महाराष्ट्र प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नियुक्त किया है। भाजपा के महासचिव अरुण सिंह ने बताया कि ये दोनों नियुक्तियां तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।पुणे शहर में कोथरूड विधानसभा सीट से विधायक चंद्रकांत पाटिल के परफॉरमेंस को देखते हुए उनके कार्यकाल को बढ़ाया गया है। वहीं, मंगल प्रभात लोढ़ा को मुंबई महानगर भाजपा का अध्यक्ष नियुक्त किया है।वह विधायक एवं लोढ़ा ग्रुप के संस्थापक हैं। वह देश के सबसे अमीर बिल्डर हैं। उनके पास 27 हजार 150 करोड़ रुपए की संपत्ति होने का अनुमान है।

चंद्रकांत पाटिल का पश्चिम महाराष्ट्र में है बड़ा प्रभाव
पूर्व सरकार में राजस्व और लोक निर्माण मंत्री की जिम्मेदारी संभाल चुके चंद्रकांत पाटिल पुणे और कोल्हापुर के प्रभारी मंत्री भी रह चुके हैं। उनका पश्चिमी महाराष्ट्र में बड़ा प्रभाव माना जाता है। लोकसभा चुनावों के दौरान, अपने संगठनात्मक कौशल के लिए जाने जाने वाले पाटिल, बारामती में डेरा डाले हुए थे, जहां भाजपा की कंचन कूल चुनाव लड़ रहीं थीं। हालांकि, एनसीपी के गढ़ में वे चुनाव हार गई थीं, लेकिन उन्होंने सुप्रिया सुले को कड़ी टक्कर दी।

इस रेस में थे फडणवीस और महाजन के नाम
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की रेस में मौजूदा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील के अलावा पूर्व वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार, देवेंद्र फडणवीस के करीबी पूर्व मंत्री गिरीश महाजन का नाम भी चर्चा में था। हालांकि इस बात की ज्यादा संभावना थी कि पाटील को ही दोबारा अध्यक्ष की कमान सौंपी जाएगी। पंकजा मुंडे और एकनाथ खडसे बगावती रुख अख्तियार किए हुए हैं, इसलिए उन्हें पहले ही रेस से बाहर माना जा रहा था।

ऐसे होता है प्रदेश अध्यक्ष चुनाव
बीजेपी में 97 हजार बूथ अध्यक्ष और बूथ समितियों का चुनाव दिसंबर में ही हो गया था। इसके बाद 704 मंडल अध्यक्षों का चुनाव हुआ। जनवरी महीने में 72 जिलाध्यक्ष चुन लिए गए थे, जो प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव करते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments