Sunday, September 26, 2021
Homeकोरोना अपडेटतेज हुई कोरोना के खिलाफ लड़ाई, देश में कोविड रोधी टीकाकरण का...

तेज हुई कोरोना के खिलाफ लड़ाई, देश में कोविड रोधी टीकाकरण का आंकड़ा 55 करोड़ के पार

देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई तेजी से जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union health ministry) ने सोमवार को बताया कि देश में कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन की अब तक 55 करोड़ से अधिक खुराक लगाई जा चुकी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने ट्वीट कर कहा कि रिकॉर्ड प्रगति के साथ देश में कोविड-19 रोधी टीके की 55 करोड़ से अधिक खुराक लगाई जा चुकी है।

देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई तेजी से जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union health ministry) ने सोमवार को बताया कि देश में कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन की अब तक 55 करोड़ से अधिक खुराक लगाई जा चुकी हैं

यह टीकाकरण के आंकड़ों पर नजर डालें तो देश को कोविड रोधी टीकाकरण के तहत 10 करोड़ का आंकड़ा छूने में 85 दिन का समय लगा था। इसके बाद 20 करोड़ से अधिक के आंकड़े तक पहुंचने में 45 दिन और 30 करोड़ से अधिक का आंकड़ा छूने में 29 दिन लग गए थे। इसके बाद देश को 40 करोड़ का आंकड़ा छूने में 24 दिन और लग गए थे। इसके बाद बीते छह अगस्त को 50 करोड़ का आंकड़ा पार करने में 20 दिन और लगे थे। चौदह अगस्त को यह आंकड़ा 54 करोड़ को पार कर गया था।

उल्‍लेखनीय है कि देश में 16 जनवरी से स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाने के साथ ही कोविड रोधी टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था। इसके बाद दो फरवरी से अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों के लिए इसकी शुरुआत हुई थी। एक मार्च से कोविड रोधी टीकाकरण के अगले चरण की शुरुआत हुई थी जिसमें 60 साल से अधिक उम्र के लोगों और विभिन्न बीमारियों से पीड़ित 45 साल और इससे अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शामिल था। इसके बाद एक अप्रैल से 45 साल से ज्‍यादा उम्र के लोगों के टीकाकरण की शुरुआत हुई थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments