Home उत्तर-प्रदेश मां के चिता की आग ठंडी नहीं हुई थी पिता का भी...

मां के चिता की आग ठंडी नहीं हुई थी पिता का भी उठ गाया साया, अब अनाथ हुई राखी का पड़ोसी भर रहे पेट

0
5

मुरादाबाद की रहने वाली राखी अपने माता-पिता की इकलौती संतान है। लेकिन कोरोना के संक्रमण ने पहले 25 अप्रैल को उसकी मां पूनम को उससे छीन लिया। चार दिन बाद 29 मई काे पिता किशोर की मौत भी कोरोना से हो गई। राखी के पास अब न तो खाने का कोई इंतजाम है और न ही अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए पैसे। जिला ।प्रोबेशन अधिकारी ने उसे अनाथ बच्चों की श्रेणी में रखा है। अब उसे शासन ने सहायता मिलेगी।

कोरोना के कहर से मुरादाबाद मंडल में 162 बच्चे अनाथ हो चुके हैं। राखी का नाम भी इस सूची में आया है।

पड़ोसी कर रहे रोटी-पानी का इंतजाम

मुरादाबाद के मझोला थाना क्षेत्र में ज्ञानी वाली बस्ती निवासी राखी (14 साल) के पास अब जीवनयापन का कोई साधन नहीं है। उसके पिता मजदूर थे। रोजाना कमाते खाते थे। इसलिए सेविंग के नाम पर भी कुछ नहीं है। बमुश्किल पड़ोसियों की मदद से वह अपने माता पिता का क्रिया कर्म कर सकी। अब उसके खाने – पीने का इंतजाम पड़ोसी कर रहे हैं। लेकिन राखी को भविष्य की फिक्र सता रही है।

सरकारी मदद की बाट जोह रही राखी

ज्ञानी वाली बस्ती में राखी की मां पूनम के नाम से प्रधानमंत्री आवास योजना का एक कमरे का छोटा सा मकान है। मकान की हालत भी जर्जर है। कक्षा नौ में पढ़ने वाली राखी अब सरकार से मदद मिलने की बाट जोह रही है। ताकि वह अपने जीवन को आगे बढ़ा सके। मां-पापा का जिक्र छिड़ते ही राखी फफकने लगती है। सरकारी विभागों से लोग उसके घर पहुंचे जरूर हैं। लेकिन कागजी खानापूरी से आगे फिलहाल बात नहीं बढ़ सकी है।

राखी अपने भविष्य को लेकर बेहद चिंतित है। फफकते हुए वो कहती है कि उसे नहीं पता अब आगे जीवन में कैसे और क्या होगा। वो अपने पड़ोसियों की शुक्रगुजार है जो फिलहाल उसका ध्यान रख रहे हैं।

मंडल में 162, जिले में 59 बच्चे हुए अनाथ

कोरोना के कहर से मुरादाबाद मंडल में 162 बच्चे अनाथ हो चुके हैं। जिले में यह आंकड़ा 59 है। कोरोना में इनके माता पिता दोनों की मौत हो चुकी है। इनके अलावा कई ऐसे भी परिवार हैं जहां कमाने वाले मुखिया की मौत हो गई और उनके सामने रोटी का संकट है। जिला प्रोबेशन अधिकारी की ओर से चाइल्ड प्रोटेक्शन टीम ऐसे परिवारों को चिन्हित कर रही हैं। राखी का नाम भी इस सूची में आया है।

Live Scores Powered by Cn24news