Saturday, September 25, 2021
Homeखेलमहिला टी-20 वर्ल्ड कप : भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टूर्नामेंट का पहला मैच...

महिला टी-20 वर्ल्ड कप : भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टूर्नामेंट का पहला मैच आज, टीम इंडिया के पास पहला खिताब जीतने का मौका

  • भारत अब तक टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में नहीं पहुंचा, ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता
  • टीम इंडिया 2 साल पहले सेमीफाइनल में पहुंची थी, तब इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था
  • मैच दोपहर 1.30 बजे से सिडनी में खेला जाएगा, प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार पर

खेल डेस्क. महिला टी-20 वर्ल्ड कप शुक्रवार से ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो रहा है। टूर्नामेंट के पहले मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें सिडनी में आमने-सामने होंगी। अब तक 6 बार टी-20 वर्ल्ड कप हो चुके हैं। भारत एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंचा है, जबकि ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीत चुका है। वह मौजूदा चैम्पियन भी है। पिछली बार उसने फाइनल में इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया था। भारत 3 बार (2009, 2010, 2018) में सेमीफाइनल में पहुंचा है। पिछली बार उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी। इस बार टीम के पास खिताब जीतने का मौका है।

भारत का वर्ल्ड कप में प्रदर्शन देखें हैं तो उसने अब तक 26 मैच खेले हैं। इसमें से 13 में उसे जीत तो इतने ही मुकाबलों में शिकस्त झेलनी पड़ी। इस लिहाज से भारत का विश्व कप में 50% सक्सेस रेट है।

टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का कमजोर प्रदर्शन

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक वर्ल्ड कप में तीन मैच हुए हैं। भारत 2018 में एकमात्र मैच जीता है, जबकि 2010 और 2012 में उसे हार का सामना करना पड़ा। इतना ही नहीं, दोनों टीमों के बीच हुए पिछले तीन मुकाबलों में भी मेजबान टीम का पलड़ा भारी रहा। इसी महीने ऑस्ट्रेलिया में हुई तीन देशों की टी-20 सीरीज के फाइनल में मेजबान टीम ने भारत को 11 रन से हराया था। इसके अलावा लीग मैच में भी भारतीय महिला टीम को हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, वर्ल्ड कप से पहले ब्रिस्बेन में हुए अभ्यास मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 2 रन से हराया है।

युवा खिलाड़ियों के पास अच्छा करने का मौका : हरमनप्रीत 

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने गुरुवार को कहा कि हम एक-दो खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं रह सकते हैं। अगर वर्ल्ड कप में टीम को अच्छा करना है तो सभी को योगदान देना होगा। उन्होंने कहा कि जेमिमा रॉड्रिग्स और शेफाली वर्मा जैसी युवा खिलाड़ियों की मौजूदगी टीम की बड़ी ताकत है। मौजूदा भारतीय टीम की औसत उम्र 22.8 है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ युवा खिलाड़ियों से ही बड़ी उम्मीदें हैं।

भारत को ग्रुप स्टेज में 4 मैच खेलने हैं
भारत को इस टूर्नामेंट में ग्रुप-ए में रखा गया है। लीग स्टेज में उसे चार मैच खेलने हैं। इसकी शुरुआत शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया से होगी। इसके बाद भारत को 24 फरवरी को बांग्लादेश, 27 फरवरी को न्यूजीलैंड, 29 फरवरी को श्रीलंका से भिड़ना है।

ऑस्ट्रेलिया के पास 5वां खिताब जीतने का मौका
मेजबान टीम की निगाह अपने पांचवें खिताब पर है। मौजूदा टीम में साल की श्रेष्ठ क्रिकेटर आंकी गई एलिसे पेरी, श्रेष्ठ टी-20 खिलाड़ी बनीं एलिसा हिली और धाकड़ बल्लेबाज मेग लैनिंग है। उनके पास अच्छे युवा गेंदबाज हैं लेकिन स्पिनर जेस जोनासन पर खास दारोमदार रहेगा। भारत के अलावा त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में उन्होंने पांच विकेट लिए थे।

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड को हराना होगा
टी-20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया पहले, न्यूजीलैंड तीसरे और भारतीय टीम चौथे नंबर पर है। सेमीफाइनल में ग्रुप से दो टीम को जगह मिलेगी। ऐसे में भारतीय टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड में से किसी एक को हराना जरूरी है। वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मुकाबले हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने दो जबकि भारत ने एक जीता है। न्यूजीलैंड से भी हम तीन बार भिड़े हैं। एक में जीत मिली जबकि दो हारे हैं। भारत को श्रीलंका से तीन बार जीत मिली है। एक बार हारे हैं। टीम ने वर्ल्ड कप में दोनों बार बांग्लादेश को हराया है। 2018 में भारतीय टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी। जहां उसे इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी।

दोनों टीमें

भारतीय टीम : हरमनप्रीत कौर(कप्तान), तानिया भाटिया, हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, वेदा कृष्णमूर्ति, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम यादव, अरुंधति रेड्डी, जेमिमा रॉड्रिग्स, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार, राधा यादव।

ऑस्ट्रेलिया टीम : मेग लैनिंग(कप्तान), रशेल हेन्स, एरिन बर्न्स, निकोला कैरी, एश्ले गार्डनर, एलिसा हिली, जेस जोनासन, डेलिसा किमिंस, सोफी मोलीनियोक्स, बेथ मूनी, एलिसे पेरी, मेगन शूट, मॉली स्ट्रेनो, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वैरेहम, टायला लेमिंक।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments