Tuesday, September 28, 2021
Homeदेशऑक्सीजन टैंकरों की ढुलाई को वायुसेना ने झोंकी ताकत, दुबई से लाए...

ऑक्सीजन टैंकरों की ढुलाई को वायुसेना ने झोंकी ताकत, दुबई से लाए गए छह क्रायोजनिक टैंकर

कोरोना की दूसरी प्रचंड लहर के बीच ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए भारतीय वायुसेना ने देश और विदेश से विशेष ऑक्सीजन टैंकर जुटाने की रफ्तार तेज कर दी है। इस क्रम में वायुसेना का मालवाहक विमान सी-17 ग्लोबमास्टर दुबई से छह विशेष क्रायोजिनक ऑक्सीजन टैंकर लेकर सोमवार रात बंगाल के पानागढ स्थित एयरबेस पर पहुंच गया। वायुसेना मंगलवार को भी छह क्रायोजिनक टैंकर दुबई से भारत लाएगी।

कोरोना की दूसरी प्रचंड लहर के बीच आक्सीजन की कमी दूर करने के लिए भारतीय वायुसेना ने देश और विदेश से विशेष ऑक्सीजन टैंकर जुटाने की रफ्तार तेज कर दी है। वायुसेना के मालवाहक विमान सी-17 ग्लोबमास्टर इस लड़ाई में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

वायुसेना के विमान देश में उन स्थानों पर टैंकरों को पहुंचाने में जुटे हैं जहां कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन की कमी का संकट झेलना पड़ रहा है। दुबई से लाए जा रहे इन खाली टैंकरों में ऑक्सीजन भर कर देश भर में पहुंचाई जाएगी। वायुसेना जरूरत के हिसाब से भरे हुए ऑक्सीजन टैंकर निकट के एयरबेस तक पहुंचाएगी।

दुबई से टैंकर लेकर ग्लोबमास्टर विमान के भारत रवाना होने के तत्काल बाद वायुसेना की ओर से जानकारी दी गई कि मंगलवार को भी वायुसेना का वही विमान दुबई से छह और क्रायोजनिक टैंकर लेकर आएगा। मालूम हो कि शनिवार को वायुसेना का ग्लोबमास्टर सिंगापुर से चार क्रायोजनिक टैंकर लेकर भारत आया था।

अति आधुनिक मालवाहक ग्लोबमास्टर के अलावा सी-130जे सुपर हरक्यूलिस विमान और आइएल-76 हेलीकाप्टर ऑक्‍सीजन और अन्य संसाधन जल्द से जल्द मरीजों तक पहुंचाने में लगे हुए हैं। रक्षा सचिव डा. अजय कुमार ने दुबई गए ग्लोबमास्टर का वीडियो ट्वीट कर सोमवार को कहा कि वायुसेना तब तक चैन से नहीं बैठेगी जब तक देश की जरूरतें पूरी नहीं होतीं।

वही रेलवे ने अभी तक 302 टन से ज्यादा ऑक्‍सीजन की ढुलाई की है जबकि 154 टन से ज्यादा ऑक्सीजन अभी रास्ते में है। रेलवे की ओर से जारी बयान के मुताबिक एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस रायगढ़ से चार टैंकरों में ऑक्‍सीजन लेकर दिल्ली पहुंचेगी। एक अन्य आक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन बोकारो से पांच टैंकरों में करीब 90 टन ऑक्‍सीजन लेकर मंगलवार को लखनऊ पहुंचेगी। इसके बाद यह ट्रेन और ऑक्सीजन लाने के लिए बोकारो के लिए रवाना हो जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments