Sunday, September 19, 2021
Homeमहाराष्ट्रमहाराष्ट्र : आज रात से मुंबई में 24 घंटे खुलेंगे मॉल और...

महाराष्ट्र : आज रात से मुंबई में 24 घंटे खुलेंगे मॉल और मल्टीप्लेक्स, 28 साल बाद प्रायोगिक तौर पर नाइट लाइफ की शुरुआत

मुंबई  : देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में आज आधी रात से कुछ इलाकों में मॉल और मल्टीप्लेक्स खुले रहेंगे। यह करीब 28 साल बाद प्रायोगिक तौर पर किया जा रहा है। महाराष्ट्र सरकार का अनुमान है कि इससे अगले तीन साल में कम से कम 5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। इन व्यवसाय में लगे लोगों की मासिक आय कम से कम 10 हजार रुपए से 50 हजार रुपए तक बढ़ने का अनुमान जताया जा रहा है।

फेडरेशन ऑफ रिटेल ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन के विरेन शाह ने बताया कि प्रायोगिक तौर पर शुरू हो रही मुंबई नाइट लाइफ से फिलहाल फूड कोर्ट, ज्यूस सेंटर और मल्टीप्लेक्स वालों को लाभ होगा। महाराष्ट्र के कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि राज्य सरकार के इस निर्णय के सफल होने पर मुंबई में रोजगार के 20 फीसदी अवसर बढ़ेंगे।

मलिक राज्य सरकार में 2005 में श्रम मंत्री थे। उन्होंने ही तब सबसे पहले मुंबई में व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और होटलों को 24 घंटे खुले रहने की अनुमति देने का प्रस्ताव रखा था। बाद में युवा सेना के अध्यक्ष के रूप में आदित्य ठाकरे ने इसके प्रयास शुरू किए थे। अब ठाकरे महाराष्ट्र सरकार में पर्यटन मंत्री हैं और उनकी अध्यक्षता में हुई बैठक में नरिमन प्वाइंट, काला घोड़ा और बीकेसी जैसे चुनिंदा स्थानों पर नाइट लाइफ की सशर्त मंजूरी दी गई है।

मुंबई मनपा के अनुमान के मुताबिक मुंबई की आबादी के लगभग 5 फीसदी लोग, जिनकी संख्या 6 लाख के करीब बताई जाती है नाइट लाइफ इंवॉज करते हैं। इनमें अधिकांश बड़े घरों से जुड़े लोग हैं। वर्तमान में रात के वक्त मुंबई में विभिन्न सेक्टर में काम करने वालों की अनुमति संख्या 5 लाख के आस-पास है।

महाराष्ट्र के पर्यटन विभाग का मानना है कि मुंबई में सुरक्षित नाइट लाइफ शुरू होने पर टूरिस्टों की संख्या में भी इजाफा होगा। होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एचआरएडब्ल्यू) और आराह जैसे मुंबई के होटल संगठनों ने इस निर्णय का स्वागत किया है।

इन दोनों प्रमुख संगठनों का मानना है कि इससे रोजगार के नए अवसर बनेंगेे। हालांकि मुंबई पुलिस के लिए रात मेें अपराधों को नियंत्रित करना चुनौती होगी। पुलिस ने पहले महिलाओं की सुरक्षा के मुद्दे पर नाइट लाइफ का विरोध किया था लेकिन अब वह इस मुद्दे पर मौन है। वह अब सीसीटीवी के आधार पर सुरक्षा को पुख्ता करने में जुटी हुई है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments