Friday, September 24, 2021
Homeब्रेकिंग न्यूज़अमेरिका के टेनेसी बाढ़ के कारण बिगड़े हालात, एक दिन में 17...

अमेरिका के टेनेसी बाढ़ के कारण बिगड़े हालात, एक दिन में 17 इंच बारिश; 22 मरे

अमेरिका के प्रांत टेनेसी (Tennessee)  में बादल फटने की घटना के कारण आई बाढ़ (Flood) से कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और तकरीबन 50 लोग लापता हैं। एक दिन में ही 17 इंच बारिश होने के कारण रविवार को आए कहर के बाद बचाव दल क्षतिग्रस्त घरों और मलबे के बीच लोगों को तलाशते रहे। रविवार को बचाव दल क्षतिग्रस्त घरों और मलबे के बीच लोगों को तलाशते रहे। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को टेनेसी के मध्य क्षेत्र में हुई भारी बारिश में ग्रामीण इलाकों में सड़कें बह गईं, सेलफोन टावर उखड़ गए और टेलीफोन लाइनें ठप पड़ गईं।

अमेरिका के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान सेवा ने बताया कि हम्फरेज काउंटी में शनिवार को एक दिन से भी कम वक्त में करीब 17 इंच (43 सेंटीमीटर) बारिश हुई। टेनेसी के गवर्नर बिल ली ने क्षेत्र का दौरा किया।

मरने वालों में शामिल हैं जुड़वा बच्चे

हम्फरेज काउंटी स्कूल्स (Humphreys County Schools) में स्वास्थ्य एवं सुरक्षा निरीक्षण समन्वयक क्रिस्टी ब्राउन ने बताया कि आपातसेवाकर्मी लोगों की घर-घर जाकर तलाश कर रहे हैं। हम्फरेज काउंटी के शेरिफ क्रिस डेविस ने क्षेत्र में 22 लोगों की मौत होने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि बाढ़ में बहे 55 लापता लोगों में से ज्यादातर नजदीक के इलाकों में रहते थे जहां पर पानी सबसे तेजी से बढ़ा। मरने वालों में दो जुड़वां बच्चे हैं। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान सेवा ने बताया कि हम्फरेज काउंटी में शनिवार को एक दिन से भी कम वक्त में करीब 17 इंच (43 सेंटीमीटर) बारिश हुई। टेनेसी के गवर्नर बिल ली ने क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने कहा कि हालात बेहद भयावह हैं।

एक रेस्टोरेंट के मालिक कैंसेस क्लीन ने वेवर्ली शहर में बाढ़ के भयानक मंजर का आंखों देखा हाल बताया। उन्होंने बताया कि दो लड़कियां अपने कुत्ते को लेकर जा रही थीं और अचानक आए सैलाब में दोनों बह गईं। उन्हें बचाया नहीं जा सका। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि इस तरह के हालात ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से बना है। जलवायु परिवर्तन के कारण अगस्त 2016 में भी लुइसियाना के बैटन रूज में 26 इंच बारिश हुई थी। इससे कम से कम 13 लोगों की मौत हुई थी और 1.5 लाख से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments