Friday, September 24, 2021
Homeबॉलीवुडवेब सीरीज़ 'मुंबई डायरीज़ 26/11' में दिखेगी मुंबई हमलों के दौरान मेडिकल...

वेब सीरीज़ ‘मुंबई डायरीज़ 26/11’ में दिखेगी मुंबई हमलों के दौरान मेडिकल स्टाफ की अनकही कहानी

26 नवम्बर 2008 को मुंबई में हुए आतंकी हमलों ने पूरे देश को दहला दिया था। सुरक्षा बलों, पुलिस और इस हमले में फंसे लोगों के नज़रिए से इस घटना को फ़िल्मों और वेब सीरीज़ के माध्यम से दिखाया जाता रहा है, मगर डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ के नज़रिए से इस हमले की त्रासदी अछूती रह गयी थी।

मुंबई डायरीज़ 26/11 एक काल्पनिक मेडिकल ड्रामा है जो उस काली रात की पृष्ठभूमि पर स्थापित है जिसने पूरे शहर को एकजुट किया था। यह सीरीज़ उन घटनाओं का लेखा-जोखा है जो एक सरकारी अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में सामने आती हैं।

उस दौरान अस्पतालों की क्या स्थिति थी? डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ को किस तरह की मानसिक और शारीरिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा था। इस एंगल को अब मुंबई डायरीज़ 26/11 में एक्सप्लोर किया गया है। बुधवार को सीरीज़ की रिलीज़ डेट का एलान कर दिया गया।

मुंबई डायरीज़ 26/11 सीरीज़ 9 सितम्बर को अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ होने वाली है। निखिल आडवाणी निर्मित मेडिकल ड्रामा सीरीज़ का निर्देशन निखिल आडवाणी के साथ निखिल गोंसाल्विस ने किया है। मुंबई डायरी 26/11 में डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिक्स और अस्पताल के कर्मचारियों की अनकही कहानी को दर्शाया गया है, जिन्होंने 26 नवंबर, 2008 को शहर में हुए आतंकी हमलों के दौरान जान बचाने के लिए अथक प्रयास किया था।

कोंकणा सेन शर्मा, मोहित रैना, टीना देसाई, श्रेया धनवंतरी, सत्यजीत दुबे, नताशा भारद्वाज, मृण्मयी देशपांडे और प्रकाश बेलावाड़ी जैसे कलाकार सीरीज़ में अहम भूमिकाओं में नज़र आने वाले हैं।

मुंबई डायरीज़ 26/11 को मेकर्स एक काल्पनिक मेडिकल ड्रामा के तौर पर पेश कर रहे हैं, जो आतंकी हमलों की स्याह रात की पृष्ठभूमि पर स्थापित है। यह सीरीज़ उन घटनाओं का लेखा-जोखा है, जो एक सरकारी अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में सामने आती हैं, जबकि अस्पताल में चिकित्सा कर्मचारियों के साथ-साथ पुलिस आतंकियों से जूझ रही थी।

अगर 26/11 हमलों पर आधारित फ़िल्मों और वेब सीरीज़ की बात करें तो इस घटना पहल सबसे पहले राम गोपाल वर्मा ने कैमरा घुमाया था और द अटैक्स ऑफ़ 26/11 नाम से फ़िल्म लेकर आये थे, जिसमें नाना पाटेकर ने मुख्य भूमिका निभायी थी। फ़िल्म में इस घटना को पुलिस के नज़रिए से दिखाया गया था। ज़ी5 ने इस घटना पर एक सीरीज़ स्टेट ऑफ़ सीज- 26/11 बनायी, जिसमें अर्जन बाजवा, विवेक दहिया, अर्जुन बिजलानी और मुकुल देव ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं।

इस सीरीज़ में घटना को एनएसजी कमांडोज़ के नज़रिए से दिखाया गया था। ताजमहल नाम से आयी एक इंटरनेशनल फ़िल्म में इस घटना को होटल ताज में फंसे लोगों और सरवाइवरों के नज़रिए से पेश किया गया था। वहीं, होटल मुंबई में ताज के स्टाफ और मेहमानों के पहलू को रेखांकित किया गया था। वहीं, बहुभाषी फ़िल्म मेजर इस हमले में शहीद हुए एनएसजी के मेजर संदीप उन्नीकृष्णन की बायोपिक फ़िल्म है, जो रिलीज़ होने वाली है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments