संघीय जांच एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि हंटर के खिलाफ जांच में पूछताछ चल रही है और उनको समन भी जारी किया गया है। न्याय विभाग की यह जांच एक साल पहले से चल रही है। उस समय तक जो बाइडन डेमोक्रेट पार्टी के राष्ट्रपति प्रत्याशी के तौर पर सामने नहीं आए थे। जांच के बारे में जानकारी पहले अमेरिका के डेलावेयर स्थित अटार्नी कार्यालय से मिली।

जांच के संबंध में बुधवार को भावी राष्ट्रपति के अस्थायी कार्यालय से हंटर बाइडन ने एक वक्तव्य जारी किया और कहा कि उन्हें इस जांच के बारे में जानकारी है। वह मामले को कानूनी रूप से बहुत ही पेशेवर तरीके से देख रहे हैं। उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि किन-किन मामलों की जांच की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पार्टी लंबे समय से यह आरोप लगा रही है कि हंटर बाइडन ने जो बाइ़डन के उप-राष्ट्रपति कार्यकाल में यूक्रेन की एक कंपनी में अपने पिता के प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए लाभ कमाया था। साथ ही टैक्स में धांधली की थी। यह मामला ऐसे समय में आया है, जब जो बाइडन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाले हैं और उनकी टीम सत्ता हस्तान्तरण की प्रक्रिया में लगी हुई है।

इस टीम ने हंटर बाइडन मामले में कहा है कि जो बाइडन अपने पुत्र पर बहुत गर्व करते हैं। हंटर पर दुर्भावना से लगाए गए आरोपों की जांच का वह मुकाबला करेंगे और उसके बाद और मजबूती से सामने आएंगे।