Tuesday, September 28, 2021
Homeऑटोमोबाइलदेश में हर मिनट एक कार होती है चोरी, बचने के ये...

देश में हर मिनट एक कार होती है चोरी, बचने के ये हैं पांच जबरदस्त उपाय

आजकल छोटे-बड़े शहरों में कारों की चोरी आम बात हो चली है। कार चोरी होने की सबसे बड़ी वजह शहरों में पार्किंग की बढ़ती समस्या है। लोग गलत जगह गाड़ी पार्क कर देते हैं जिसकी वजह से चोर आसानी से अपने काम को अंजाम देते हैं। अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश में एक शख्स की मारुति स्विफ्ट को एक चोर महज 30 मिनट में चोरी करके ले गया। सीसीटीवी फुटेज में चोर ने पहले कार का विंडो ग्लास तोड़ा उसके बाद उसने गाड़ी के भीतर सेंट्रल लॉकिंग को डैमेज करके दरवाजा खोला और गाड़ी ले भागा। हैरान करने वाली बात यह कि कार कंपनियां कितना ही दावा कर लें कि हमारी गाड़ी सुरक्षित है, लेकिन इस तरह के मामले साफ दर्शाते हैं कि खाली बेसिक सेफ्टी फीचर्स के दम पर आपकी गाड़ी सुरक्षित नहीं है। लेकिन अमर उजाला ऑटो की टीम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रही है जिसे अपनाकर आप अपनी गाड़ी को पार्क कर रात में चैन की नींद सो सकते हैं।

हर मिनट एक कार होती है चोरी

एक आंकड़े के मुताबिक भारत में हर एक मिनट में एक कार चोरी होती है। सबसे खास बात तो यह है कि चोरों की सबसे ज्यादा नजर मारुति सुजुकी ऑल्टो. स्विफ्ट, डिजायर, हुंडई आई 10, सेंट्रो, टाटा टियागो, होंडा सिटी और महिंद्रा बोलेरो जैसी कारों पर होती है, क्योकिं मार्केट में इनके भाव आसानी से मिल जाते हैं। पर ऐसा नहीं है कि दूसरी कारें सेफ है, चोर दूसरी कारों पर भी आसानी से हाथ साफ कर जाते हैं।

इस रंग की कार होती है सबसे ज्यादा चोरी

आंकड़े बताते हैं कि भारत में सबसे ज्यादा सफेद रंग की कार चोरी होती है। इसके पीछे जो सबसे बड़ी वजह मानी जाती है वो यह है कि चोर सफेद रंग की कार को आसानी से किसी दूसरे रंग में बदल सकते हैं जबकि किसी अन्य रंग कि कार को दूसरे रंग में बदलना आसान नहीं होता।

चोरों की नाक में दम करने के उपाय

अगर आप सोचते हैं कि सिर्फ सेंट्रल लॉकिंग, या गियर लॉक लगवाने से आपकी कार सुरक्षित है तो इस बता को दिमाग से निकल दीजिये, क्योंकि चोरों के लिए इन फीचर्स वाली कारों को उड़ा ले जाना बहुत आसान है। लेकिन अगर आप गाड़ी में कई सेफ्टी फीचर्स को लगा देंगे तो चोर आसानी से उन्हें तोड़ नहीं पायेगा और न ही वो ऐसी किसी कार को खोलना चाहेगा जिसमें ज्यादा झंझट हो। तो चलिए आपको बताते हैं वो उपाय जिन्हें अपनाकर आप अपनी कार को बचा सकते हैं।

टायर लॉकर का हमेशा इस्तेमाल करें

टायर लॉकर सबसे अच्छी और भरोसेमंद एक्सेसरीज है जिसका इस्तेमाल कार के टायर में किया जाता है। इससे आपकी कार को कोई भी बिना आपकी अनुमति के कहीं भी ड्राइव नहीं कर सकता है। और चोर भी ऐसी कारों से दूर ही रहते हैं। क्योकिं इस लॉकर को तोड़ पाना बहुत मुश्किल है और इसमें काफी समय लगता है।

स्टीयरिंग व्हील लॉक

टायर लॉकर की तरह स्टीयरिंग व्हील लॉकर भी आसानी से मार्केट में उपलब्ध है। चोरों से बचने के लिए ये एक एक जबरदस्त प्रोडक्ट है। स्टीयरिंग व्हील लॉकर कार के स्टीयरिंग व्हील को जाम कर देता है। जिससे चोर आपकी कार को कहीं भी नहीं ले जा सकता है। क्योकिं स्टीयरिंग व्हील लॉक को तोड़ना बहुत मुश्किल है।

GPS ट्रैकर

अपनी कार में जीपीएस ट्रैकर जरूर लगवाएं। इसे आप एप की मदद से अपने स्मार्टफोन में भी इंस्टाल कर सकते हो। इसके जरिये आप अपनी कार को ट्रैक कर सकते हैं। अगर कोई आपकी कार को चुरा कर ले भी गया तो आप अपनी कार पर पूरी नजर रख सकेंगे और आपके मोबाइल पर एक नोटिफिकेशन मिलेगा।

किल स्वीच

यह एक जबरदस्त तकनीक है। इसमें वायर जुड़ा होता है। इसे कार के इंजन और इग्निशन के बीच इंस्टॉल किया जाता है। जब तक इसे ऑफ न किया जाए ये कार के भीतर इलेक्ट्रिक फंक्शन को बंद कर देता है जिससे आपकी कार स्टॉर्ट नहीं हो सकती है। इसको ऑन या फिर ऑफ करने का तरीका और जगह केवल कार ऑनर को ही पता होती है। इसलिए चोर आपकी कार को स्टार्ट नहीं कर सकता है।

इमोबिलाइज

यह फीचर्स अब लगभग सभी नई कारों में देखने को मिलता है। यह काफी अच्छा सिस्टम है। इसमें कार सिर्फ अपनी ही कार की चाबी से स्टार्ट होती है। क्योकिं इमोबिलाइज एक चिप के जरिये काम करता है। अगर कोई आपकी कार को किसी दूसरी चाबी से स्टार्ट करेगा तो कार स्टार्ट नहीं होगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments