Wednesday, September 22, 2021
Homeटॉप न्यूज़हर तरफ छाया है जश्न-ए-आजादी का उल्लास, माल से लेकर बाजार में...

हर तरफ छाया है जश्न-ए-आजादी का उल्लास, माल से लेकर बाजार में तिरंगे की सजावट

देश के 75वें आजादी का जश्न मनाने के लिए हर दिल में उमंग और उल्लास हिलोरे मार रहा है। देश के वीर स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। स्वतंत्रता दिवस के दिन सरकारी दफ्तर से लेकर पुलिस थाने, स्कूल व शैक्षणिक संस्थानों में ध्वजारोहण व देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किए जाएंगे। जगह-जगह शान से तिरंगा फहराया जाएगा। लेकिन, इससे पहले भी कई स्थानों पर ध्वजारोहण व देशभक्ति आयोजनों की शुरूआत हो चुकी है। शुक्रवार को स्वतंत्रता दिवस को लेकर इलाके के प्रमुख स्थानों की सजावट की गई। यह लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। पर्व की तैयारियों को अंतिम रूप बृहस्पतिवार को ही दे दिया गया था। बाजार में तिरंगे की खूब बिक्री हो रही है और युवाओं व छात्रों का उत्साह देखते ही बन रहा है।

स्वतंत्रता दिवस को लेकर इलाके के प्रमुख स्थानों की सजावट लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रही।पर्व की तैयारियों को अंतिम रूप बृहस्पतिवार को ही दे दिया गया था। बाजार में तिरंगे की खूब बिक्री हो रही है और युवाओं व छात्रों का उत्साह देखते ही बन रहा है।

तिरंगे के तीन रंगों की सजावट

स्वतंत्रता दिवस पर्व का लोग काफी उत्साहित हैं। यही वजह है कि इलाके के छोटे-बड़े बाजार से लेकर माल में सजावट की गई है। इसमें तिरंगे के तीन रंगों का खूबसूरती से प्रयोग किया गया है। रोहिणी, पीतमपुरा, शालीमार बाग के माल देशभक्ति के रंग में डूबे हैं। रोहिणी स्थित मेट्रो वाक ओपन माल है। जहां त्योहार के मौके पर अक्सर युवाओं की मौजूदगी रहती है। ऐसे में इस राष्ट्रीय उत्सव को लेकर भी युवा यहां पहुंच रहे हैं। इसकी मुख्य वजह माल परिसर के द्वार पर की गई सजावट है जो लोगों का ध्यान आकर्षित कर रही है। वहीं इलाके के अवंतिका व रानी बाग जैसे प्रमुख बाजारों में जगह-जगह तिरंगे की दुकानें सजी रहीं। वहीं, महिलाएं तिरंगे के रंग की चूड़ियां और दुपट्टे की खरीदारी भी कर रही हैं। इस खास मौके को लेकर दुकानदारों ने पहले ही तैयारी कर ली थी।

छात्र-छात्राएं रोमांचित

स्वतंत्रता दिवस के पर्व को परंपरागत तरीके से मनाने के लिए स्कूल के छात्र-छात्राएं काफी रोमांचित हैं। हालांकि कोरोना काल में स्कूलों में आयोजन की जगह आनलाइन कार्यक्रम किए जा रहे हैं। लेकिन, इसके लिए विद्यार्थी तैयारियों को लेकर उत्साहित हैं। गीत-संगीत, नृत्य या अन्य कला प्रस्तुतियों को लेकर छात्र-छात्राएं तैयारी में जुटे हैं। सभी तिरंगे की खरीदारी करते नजर आए। इस दौरान जगह-जगह बज रहे देशभक्ति गीतों से माहौल में देशभक्ति का खुमार घुल गया है।

jagran

स्वतंत्रता दिवस पर 75 पंछियों को किया पिंजरे से आजाद

स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर शाहबाद डेरी की झुग्गियों के बच्चों ने 75 पंछियों को पिंजरे से आजाद किया। पुनर्वासित बस्तियों में रह रहे इन बच्चों द्वारा स्वतंत्रता दिवस को अनूठे तरीके से मनाए जाने की चर्चा हर तरफ हो रही है। गैर सरकारी संस्था की मदद से शुक्रवार को इन बच्चों ने पिंजरे में कैद 75 पंछियों को अपने हाथों से आजाद किया। इस मौके पर संस्था की ओर से बच्चों के लिए प्रश्नोत्तरी, गीत-नृत्य की प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

आयोजक के अनुसार आजादी के 75वीं वर्षगांठ को उन्होंने इस मानवीय अंदाज में मनाने का निर्णय लिया ताकि लोग जीवों की आजादी को महत्व दे सकें। सुभाषिका संस्था के अनुसार बच्चों के बीच शिक्षा और जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से इसका आयोजन किया। इस दौरान बच्चों को यह संदेश दिया गया कि खुले गगन में उड़ने की आजादी समाज को यह सीख देता है कि महज घर की शोभा बढ़ाने के नाम पर पंछियों को पिंजरे में कैद करना उचित नहीं। इस मौके पर जहान खुराना, दिव्य कोहली व अन्य मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments