Friday, September 17, 2021
Homeदेशफिलहाल नहीं मिलेगी राहत, इस सप्ताह जमकर होगी बारिश

फिलहाल नहीं मिलेगी राहत, इस सप्ताह जमकर होगी बारिश

देश के कई राज्यों में बाढ़ से हाल बेहाल है। उसपर मौसम विभाग द्वारा एक बार फिर भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है। भारत के मौसम को लेकर आने वाले दिनों का ताजा अपडेट जारी किया गया है। बताया गया कि मध्य प्रदेश पर स्थित एक चक्रवाती परिसंचरण के कारण शनिवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा समेत उससे जुड़े राज्यों और उत्तराखंड में लगातार बारिश होती रहेगी। कहा गया कि इन क्षेत्रों में तेज बारिश और बिजली भी कड़कने की संभावना है। तदनुसार, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इन सभी उपखंडों में शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य जगह के करीब है लेकिन पूर्वी छोर सामान्य से अधिक दक्षिण में स्थित है। जैसे-जैसे पूर्वी छोर धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ेगा पूर्वोत्तर भारत में अगले सप्ताह बारिश तेज होती जाएगी।

बताया गया कि मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य जगह के करीब है, लेकिन पूर्वी छोर सामान्य से अधिक दक्षिण में स्थित है। जैसे-जैसे पूर्वी छोर धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ेगा, पूर्वोत्तर भारत में अगले सप्ताह बारिश तेज होगी। अगले पांच दिनों के लिए, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 200 मिमी से अधिक वर्षा होने की संभावना है।

इस बीच, मुंबई और आसपास के इलाकों में शनिवार तक तेज मानसूनी बारिश होने की संभावना है, जो रविवार तक ही खत्म हो जाएगी। वहीं, राजस्थान और गुजरात में अगले सप्ताह के शुरुआती दिनों में तेज बारिश के बाद मानसून गतिविधि में कमी देखी जा सकती है।

इसके अलावा पंजाब और हरियाणा में सोमवार तक अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस से 8 डिग्री सेल्सियस कम रहने की संभावना है, जबकि अगले पांच दिनों तक दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीप में सामान्य से अधिक तापमान रहने की संभावना है। अगले पांच दिनों तक पूरे हिमालयी क्षेत्र में रात का न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा।

कैसा रहेगा रविवार जिस दिन पड़ रहा है रक्षा बंधन का त्योहार?

-अरुणाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में छिटपुट बारिश और गरज के साथ व्यापक बारिश का अनुमान है।

-जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, गोवा, कर्नाटक, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में छिटपुट बारिश और गरज के साथ व्यापक बारिश की संभावना है। उत्तराखंड और सिक्किम में हिमपात हो सकता है।

-झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गंगीय-पश्चिम बंगाल, केरल, लद्दाख में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। लद्दाख में भी छिटपुट बर्फबारी हो सकती है।

-पश्चिमी राजस्थान में अधिकतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने की संभावना है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments