Sunday, September 26, 2021
Homeहेल्थआपके किचन में मौजूद ये 5 देसी सुपरफूड बढ़ाते हैं आपका immunity...

आपके किचन में मौजूद ये 5 देसी सुपरफूड बढ़ाते हैं आपका immunity Power, सर्दियों में जरूर करें इनका सेवन

बहती हुई नाक, बीच-बीच में आती छींक, मुंह में थर्मामीटर, सिर पर मॉन्की कैप…नहीं! यह ‘कुछ कुछ होता है’ फिल्म में समर कैंप के शाहरुख खान का लुक नहीं है बल्कि इन दिनों सर्दियों में ऐसा ही नजारा देखने को मिल रहा है। ऐसे में ठंडा मौसम हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करता जा रहा है। वीमेन हेल्थ और केयर पर फोकस करने वाली वेलनेस साइट हेल्थ शॉट्स लेख के मुताबिक फ्लू के इंफेक्शन से निपटने के लिए कई एंटी बैक्टीरियल दवाईया हैं, ये दवाईयां कहीं और नहीं बल्कि आपके किचन में छुपी हुई है। हम आपको पांच भारतीय इंडियन फूड बता रहे हैं, जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है-

अदरक 
अदरक में मौजूद थर्मोजेनिक इफेक्ट हमारे शरीर को कड़कड़ाती ठंड में गर्म रखता है, वहीं यह बीमारियों से बचाकर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है.

पालक 
आपको याद होगा विदेशी कार्टून करेक्टर ‘पोपाय’ देसी पालक खाकर कैसे मजबूत बनता था।इसी तरह आपकी मां ने भी पालक पनीर बनाकर आपको मजबूत बनाने का नुस्खा अपनाया होगा।पालक में विटामिन सी और ए भरपूर मात्रा में होता है।जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार है।

 

spinach

 

हल्दी 
गुणकारी हल्दी के बारे में आपने दादी-नानी से सुना होगा।हल्दी में क्यूकिन की मात्रा होती है, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है।सर्दियों में अपनी डाइट में हल्दी को जरूर शामिल करें।

नीबू 
विटामिन सी से भरपूर नीबू शरीर में एल्काइन की मात्रा बनाए रखता है, जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

शकरकंदी 
शकरकंदी में कार्बोहाइडेट की प्रचुर मात्रा होती है।फिर भी इस सब्जी को सबसे कम आंका जाता है। इसे फाइबर का पावर हाउस कहा जाता है।इसमें बेटा कैरोटीन भी होता है, जो शरीर को इंफेक्शन से बचाता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments