Tuesday, September 28, 2021
HomeऑटोमोबाइलBS6 इंजन वाले नए Yamaha Fascino 125-Fi स्कूटर में ये हैं पांच...

BS6 इंजन वाले नए Yamaha Fascino 125-Fi स्कूटर में ये हैं पांच बड़े बदलाव, पढ़ें खासियतें

Yamaha ने Fascino 125cc FI स्कूटर को BS6 इंजन के साथ लॉन्च किया है। अगर मौजूदा बीएस4 मॉडल से तुलना की जाए तो नए स्कूटर में कई बदलाव किए गए हैं। साथ ही पुराना स्कूटर 113 सीसी इंजन वाला था, 125 सीसी इंजन वाला होगा। नए स्कूटर को ग्लॉस रेड पेंट और मैट ब्लू पेंट स्कीम के साथ उतारा गया है। जानते हैं नए स्कूटर में क्या हुए हैं बदलाव…

Yamaha Fascino 125-Fi

डिजाइन अपडेट्स

नए स्कूटर की हेडलाइट को रीड़िजाइन किया गया है, अब उसमें कॉन्केव लेंस मिलेगा। फ्रंट अपरॉन में क्रोम हाईलाइट्स के साथ टर्न इंडिकेटर्स दिए गए हैं, जिन्हें साइड पैनल्स पर लगाया गया है। इसके अलावा DLX वेरियंट में डुअल टोन टेक्सचर और टेल लाइट को V शेप में रिस्टाइल किया गया है। स्टैंडर्ड और डीलक्स वेरियंट के बीच अंतर केवल हाईलाइट्स से ही जाना जा सकता है। स्टैंडर्ड मॉडल में क्रोम हाईलाइट्स, जबकि डीलक्स वर्जन में ब्लैक हाईलाइट्स मिलते हैं। वहीं इसके डिजिटल कंसोल में कोई बदलाव नहीं हुआ है।
Yamaha Fascino 125-Fi

बेहतर एर्गोनॉमिक्स                

पहले के मुकाबले सीटें लंबी और फ्लैट हैं। हैंडलबार को 18 मिमी तक राइडर के करीब खींचा गया है और पहले से 20 मिमी ऊंचा हो गया है। यामाहा का दावा है कि बीएस4 मॉडल के मुकाबले फ्लोरबोर्ड पहले से ज्यादा स्पेसियस है। यामाहा ने इसमें इंजन को स्टार्ट और स्टॉप करने के फीचर के अलावा साइलेंट स्टार्टर और साइड स्टैंड इंजन कट ऑफ स्विच दिया है। नया स्कूटर पुराने के मुकाबले चार किग्रा हल्का है। Fascino 125-Fi का वजन 99 किग्रा है।
Yamaha Fascino 125-Fi

पावरफुल इंजन

यामाहा ने पुराने 110 सीसी के इंजन की बजाय 125 सीसी का इंजन निकाला है, जो फ्यूल इंजेक्टेड तकनीक से लैस है। यह इंजन 18.2 पीएस की पावर और 9.7 एनएम का टॉर्क देता है। पुराने मॉडल के मुकाबले यह 30 फीसदी ज्यादा पावरफुल है, वहीं इसकी पावर एक पीएस और 1.6 एनएम ज्यादा है। वहीं यह 16 फीसदी ज्यादा फ्यूल एफिशियंट है। कंपनी का दावा है कि नया इंजन 58 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगा।
Yamaha Fascino 125-Fi

कीमत

कीमतों की बात करें तो यामाहा ने पुराने मॉडल के मुकाबले इसकी कीमत 10 हजार रुपये ज्यादा है। स्टैंडर्ड ड्रम और डिस्क वैरियंट की कीमतों की बात करें, तो स्टैंडर्ड ड्रम वेरियंट की कीमत 66,430 रुपये और डिस्क वेरियंट की कीमत 68,930 रुपये है। डीलक्स वर्जन की कीमत 67,430 रुपये और 69,930 रुपये है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments