Monday, September 27, 2021
Homeऑटोमोबाइलये हैं भारत के सबसे दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, सिंगल चार्ज में देते...

ये हैं भारत के सबसे दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, सिंगल चार्ज में देते हैं जबदरस्त रेंज

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की अच्छी-खासी वैराइटी मौजूद है जिनमें से आप अपनी पसंद का इलेक्ट्रिक स्कूटर चुन सकते हैं। हालांकि आप अगर लीथियम आयन बैटरी के साथ एक हाई रेंज इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर ले कर आए हैं जिनकी कीमत भी कम होती है साथ ही साथ ये काफी पावरफुल भी हैं। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स और क्या है इनकी खासियत।

आप अगर लीथियम आयन बैटरी के साथ एक हाई रेंज इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर ले कर आए हैं जिनकी कीमत भी कम होती है साथ ही साथ ये काफी पावरफुल भी हैं।

Bajaj Chetak Electric

Bajaj Chetak Electric स्कूटर में 3kWh का बैटरी पैक लगाया गया है जो 4.8kW क्षमता की मोटर को पावर देता है। ये मोटर 16Nm का पीक टॉर्क और 6.44bhp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। कंपनी के दावे के अनुसार बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की रेंज देने में सक्षम है। अगर चार्जिंग टाइम की बात करें तो इसे 5 घंटे में नार्मल 5A पावर सॉकेट के माध्यम से पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है वहीं महज 1 घंटे में इसे 25 फीसद तक भी चार्ज किया जा सकता है, लेकिन फिलहाल इसके साथ फास्ट चार्जिंग सिस्टम नहीं दिया गया है।बजाज चेतक इलेक्ट्रिक की बैटरी पर कंपनी 3 साल या 50,000 किमी की वारंटी प्रदान कर रही है। वहीं कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी लाइफ लगभग 70,000 किमी तक होगा।

फीचर्स की बात करें तो Chetak EV में फुल LED लाइट, एलॉय व्हील, फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, प्रीमियम पेंट फिनिश और कीलेस इग्निशन को शामिल किया गया है। कीमत की बात करें तो इस स्कूटर को भारत में 1 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया था।

TVS iQube

TVS iQube में 4.4kW की पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो कि 140 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। आपको बता दें कि ये स्कूटर महज 4.2 सेकंड में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। अगर इस स्कूटर की टॉप स्पीड की बात करें तो ये 78 किमी प्रति घंटा है। ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किमी की अधिकतम रेंज हासिल कर सकता है।

फीचर्स की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में फीचर्स की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में नेक्स्ट-जेन टीवीएस स्मार्ट एक्स कनेक्ट प्लेटफॉर्म मिलता है और यह एडवांस टीएफटी क्लस्टर और टीवीएस आईक्यूब एप से भी लैस है। कनेक्टिविटी ऐप कई विशेषताएं जैसे जियो-फेंसिंग, नेविगेशन असिस्ट, रिमोट बैटरी चार्ज स्टेटस, लास्ट पार्क लोकेशन, इनकमिंग कॉल अलर्ट / एसएमएस अलर्ट आदि को सपोर्ट करता है। यह डे और नाइट डिस्प्ले, क्यू-पार्क असिस्ट, मल्टी-सलेक्ट इकोनॉमी और पावर मोड और रीजनरेटिव ब्रेकिंग जैसे इनोवेटिव फीचर्स के साथ मार्केट में अवेलेबल है।

Okinawa Praise Pro

में कंपनी ने एक 2.0Kwh लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। इस बैटरी की मदद से ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 40 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड ईको मोड पर देता है। अगर स्पोर्ट्स मोड की बात करें तो इसपर चलाने पर ये इलेक्ट्रिक स्कूटर लगभग 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड देने में पूरी तरह से सक्षम है। Praise Pro का बैटरी पैक 2kWH है, जो एक रिमूवेबल यूनिट है। इसके साथ कंपनी 84V/10A चार्जर देती है। जिसकी मदद से इसकी बैटरी को 5 से 6 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। अगर बात करें रेंज की तो ये सिंगल चार्ज में 110 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments